White Hair: 25 से 30 की उम्र में बाल क्यों हो रहे हैं सफेद? जानिए इसके पीछे की असल वजह
Advertisement

White Hair: 25 से 30 की उम्र में बाल क्यों हो रहे हैं सफेद? जानिए इसके पीछे की असल वजह

White Hair Problem Causes: अगर कम उम्र में आपके भी सफेद बाल दिख रहे हैं तो ऐसे में परेशान होने के बजाए इसके असल कारणों पर नजर डालनी चाहिए. 

White Hair: 25 से 30 की उम्र में बाल क्यों हो रहे हैं सफेद? जानिए इसके पीछे की असल वजह

Reason For Premature White Hair Problem: पुराने जमाने में लोगों के बाल सफेद होने काम मतलब होता था कि वो इंसान अब 45 से 50 की उम्र पार कर चुका है, लेकिन आजकल बाल पकने का उम्र से कोई लेना देना नहीं रह गया है, 25 के आसपास के युवाओं को भी इस परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है जिसके कारण उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. अगर इससे बचने के लिए आप हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं तो बाल रूख और बेजान हो सकते हैं. आखिर ऐसी क्या वजह है कि कम उम्र में ही कुछ लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं.

असमय बालों के पकने की वजह

1. हार्मोनल इम्बैलेंस
दरअसल जब हार्मोन में असंतुलन होता है तो शरीर में कई तरह के विकार पैदा हो सकते हैं. आमतौर पर हार्मोनल इम्बैलेंस बालों की सेहत पर बुरा असर डालता है जिसके कारन सफेद बाल और हेयर फॉल जैसी परेशानियां पेश आने लगती हैं. 

2. बढ़ता हुआ प्रदूषण
आजकल छोटे हो या बड़े, हर शहर में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है जो बालों के जल्दी सफेद होने का एक बड़ा कराण है. इससे न सिर्फ बालों में रूखापन आता है, बल्कि बाल टूटकर गिरने भई लगते हैं. दरअसल प्रदूषित हवा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मेलानिन को खराब कर देते हैं और इस कारण बाल वक्त से पहले सफेद होने लगते हैं.

3. टेंशन और स्ट्रेस
आजकल लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिजी हो गई है. इसके अलावा वर्क प्रेशर की वजह से तनाव पहले के मुकाबले काफी बढ़ गया है. कई रिसर्च में ये खुलासा हो चुका है कि टेंशन के कारण बाल सफेद होने लगते हैं.

स्मोकिंग
सिगरेट और बीड़ी पीना हमेशा से सेहत के लिए नुकसानदेह समझा जाता रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मोकिंग के कारण आपके बाल जल्द सफेद हो सकते हैं. इसलिए ऐसी बुरी आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना ही बेहतर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news