Main Gate Cleaning: दिवाली के दिन घर के मेन गेट को कैसे करें साफ? मिनटों में होगा घंटों का काम
Advertisement
trendingNow11409099

Main Gate Cleaning: दिवाली के दिन घर के मेन गेट को कैसे करें साफ? मिनटों में होगा घंटों का काम

How To Clean Main Gate: घर का मेन गेट किसी भी मेहमान के लिए पहला प्रवेश द्वार होता है, अगर इसकी सफाई सही तरीके से नहीं होगी तो फर्स्ट इंप्रेशन खराब हो जाएगा, इसलिए कम वक्त में इसको क्लीन कर लें.

Main Gate Cleaning: दिवाली के दिन घर के मेन गेट को कैसे करें साफ?  मिनटों में होगा घंटों का काम

Main Gate Cleaning Tips: दिवाली का दिन काफी शुभ होता है, कहा जाता कि घर जितना साफ रहेगा घर में लक्ष्मी का वास उतना ज्यादा होगा. यही वजह है कि इस त्यौहार के मौके पर लोग घर की सफाई पर काफी जोर देते हैं. इस फेस्टिवल पर कमरे, बाथरूम, फर्निचर से लेकर गार्डेन तक को चकाचक कर दिया जाता है, लेकिन कई बार हमारी नजर मेन गेट पर नहीं पड़ती. चूंकि मेन खेट खुले आसमान के नीचे रहता है इसलिए ये साफ करने के बाद भी बार-बार गंदा हो जाता है. इस पर धूल और मिट्टी का जमना आम बात है. अगर दिवाली के दिन आप मिनटों में इसकी क्लीनिंग करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बेहद आसान उपाए लेकर आए हैं.

मेन गेट को साफ करने का तरीका
लोहे के मेन गेट को साफ करना आसान नहीं होता, क्योंकि ये एक बारीक काम है, इसके हर हिस्सों को काफी रगड़ना पड़ता है. अगर आसानी से आप गेट की क्लीनिंग करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आधा बाल्टी पानी लें और उसमें एक या दो ढक्कन फ्लोर सेनेटाइजर को डाल दें, साथ ही किसी एंटिसेप्टिक को भी मिक्स कर लें. आप चाहे तो गुनगुने पानी की जगह नॉर्मल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हाथों पर दस्ताने जरूर पहनें
अब अपने हाथों में रबड़ के दस्ताने पहन लें और 2 से 3 डस्टिंग क्लोथ को बाल्टी में अच्छी तरह डुबो दें और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर इन कपड़ों को अच्छी तरह निचोड़ दें और इसे आधा सूखने के लिए छोड़ दें. हम यहा पूरा गीला कपड़ा इसलिए यूज नहीं कर रहे हैं, क्योंकि ऐसा करने से लोहे के गेट में जंग लग सकती है. 

मेन गेट की हो जाएगी सफाई
अब गेट का स्ट्रक्चर और शेप देख लें, ताकि ये पता लगाया जा सके कि सफाई की शुरुआत कहां से करें और इसे आसानी से कैसे क्लीन किया जा सकता है. जब कपड़ा जब आधा सूख जाए तो इसको अपनी हाथों पर लपेट लें और मेन गेट के एक एक पार्ट को बारी-बारे से स्क्रब करें. जब एक कपड़ा गंदा हो जाए तो दूसरा डस्टिंग क्लोथ लें. हालांकि आप गंदे कपड़ों को बाल्टी में डुबाने के बाद निचोड़कर दोबारा भी यूज कर सकते है. करीब 15 से 20 मिनट में आपका मेन गेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news