Vitamin B12: वेजिटेरियन फूड्स खाकर हासिल कर सकते हैं विटामिन बी12, जान लें उनके नाम
Advertisement

Vitamin B12: वेजिटेरियन फूड्स खाकर हासिल कर सकते हैं विटामिन बी12, जान लें उनके नाम

Vitamin B12 Rich Food: आमतौर पर कई नॉन वेज फूड्स को विटामिन बी12 का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन शाकाहारी लोगों को टेंशन लेने की जरूरत नहीं, क्योंकि कुछ वेज फूड खाकर भी इसे हासिल किया जा सकता है.

Vitamin B12: वेजिटेरियन फूड्स खाकर हासिल कर सकते हैं विटामिन बी12, जान लें उनके नाम

Vitamin B12 Veg Foods: विटामिन बी12 एक अहम पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है, खासकर न्यूरोलॉजिकल फंक्शनिंग और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में ये काफी काम आता है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वेजिटेरियन और वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोग इसे हासिल करने में कुछ परेशानी का सामना कर सकते हैं. हालांकि मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि कुछ शाकाहारी फूड ऐसे हैं जिसे खाने से विटामिन बी12 हासिल हो सकता है

विटामिन बी12 वाले शाकाहारी चीजें

1. मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट

दूध और उससे बनी चीजें जैसे कि दही, पनीर, छाछ, आदि विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत होते हैं. इसलिए आप इन उत्पादों को अपने रोजाना के आहार में शामिल कर सकते हैं.

2. नट्स

अखरोट, बादाम, और दूसरे कई नट्स भी विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स होते हैं. इन्हें रोजाना खाने से आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ एनर्जी भी मिलती है. 

3. सोया प्रोडक्ट्स

सोया प्रोडक्ट्स जैसे कि सोया मिल्क, सोया पनीर, सोया दही, सोयाबीन आदि में भी विटामिन बी12 पाया जाता है. वेजिटेरियन और वीगन लोग इन्हें अपने आहार में शामिल करके पोषण की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं.

4. ताजी हरी सब्जियां

वैसे कई सब्जियों में  विटामिन B12 की मात्रा कम होती है, लेकिन कुछ वेजिटेब्स में ये पोषक तत्व मिलता है. इसमें पालक, ब्रोकली, गोभी, और हरी मूंग को शामिल किया जा सकता है.

5. खिला हुआ एवोकाडो

एवोकाडो एक हेल्दी फ्रूट है जो विटामिन B12 का अच्छा स्रोत होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को पोषण मिलता है और इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है।

6. न्यूट्रिशनल यीस्ट

न्यूट्रिशनल यीस्ट विटामिन B12 का एक बेहतरीन स्रोत होता है, और यह वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए शानदार विकल्प हो सकता है. इसे सलाद, सूप, और अन्य व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news