Health Tips: सुबह उठने पर शरीर में बना रहता है आलस, अपनाएं ये तरीके दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर
Advertisement
trendingNow11346572

Health Tips: सुबह उठने पर शरीर में बना रहता है आलस, अपनाएं ये तरीके दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

Sleeping and Health: काफी लोगों के साथ ऐसा होता है कि नींद पूरी कर लेने के बाद भी शरीर में आलस बना रहता है. अगर आपके साथ भी यही समस्या आ रही है तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Yurvedic Remedies For Better Sleep: अगर आप उन लोगों में से है जिनकी नींद पूरी होने के बाद भी सुबह उठने का मन नहीं करता है. सुबह आंख खुलने के बाद भी काफी वक्त बिस्तर पर ही गुजरता है. टाइमपास के लिए कई लोग बिस्तर पर पड़े-पड़े मोबाइल चलाने लगते हैं और बिस्तर से नीचे पांव रखने का मन नहीं करता है. आलस से भरी सुबह की वजह से पूरा दिन काम में मन नहीं लगता है. इसके साथ ही ऑफिस में पूरा दिन जम्हाई लेते हुए गुजरता है. ऐसे में कई बार होता है कि आप अपना काम समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं. अगर इस रोजाना के रूटीन से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू और असरदार नुस्खे बताए जा रहे हैं. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं. ये आपको सुबह के आलस से आजादी देगें और आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनाए रखेंगे.
 
शरीर से आलस को आलस से ऐसे करें दूर

आयुर्वेद को दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा पद्धति में से एक माना है. आयुर्वेद के जरिए कई बड़े से बड़े और लाइलाज बीमारियों का इलाज संभव है. इसी आयुर्वेद में सुबह की आलस को दूर करने का बहुत आसान और मारक तरीका बताया गया है. आपको करना बस इतना है कि रोजाना आपको 20 से 25 मिनट बॉडी की मालिश करनी है. इससे बॉडी को रिलेक्स होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

सूरज के उगने से पहले, छोड़े बिस्तर 

अगर आप सुबह की आलस से बिस्तर पर पड़े रहते हैं तो ये टास्क आपके लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन आदत डालें कि सूरज के उगने से पहले बिस्तर छोड़ दें. इसके बाद योगासन और प्रणायाम करने के लिए किसी खुली जगह पर जाएं. इससे दिमाग एक्टिव रहता है. आप चाहें तो मेडिटेशन पर भी फोकस कर सकते हैं.

खान पान को करें बेहतर

आपको कोशिश करना चाहिए कि रोज के खान पान में थोड़ा परिवर्तन लाएं, ज्यादा ऑयली खाने से परहेज करना शुरू करें. हरी सब्जियों को भोजन में शामिल करें. कोशिश करें कि खाना जब भी खाएं वो गर्म और अच्छे से पका होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news