Home Remedies for Joint Pain: जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्‍या से हैं परेशान, इन 4 उपायों से मिलेगा तुरंत आराम
Advertisement

Home Remedies for Joint Pain: जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्‍या से हैं परेशान, इन 4 उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

Jodo ke dard ka gharelu upchar: सर्दी आते ही आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको ये घरेलू नुस्‍खे जरूर अपनाना चाहिए. दरअसल, सर्दियों में जोड़ों का दर्द (Joint Pain in Winter) बहुत कॉमन होता है और इस सीजन में जिन लोगों को गठिया न भी हो वे भी जोड़ों के हल्के दर्द से परेशान रहते हैं. 

 

Home Remedies for Joint Pain: जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्‍या से हैं परेशान, इन 4 उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

How to relieve joint pain: जिन लोगों को पहले से ही गठिया या जोड़ों से संबंधी कोई बीमारी रहती है वे लोग सर्दियों के मौसम में और भी ज्‍यादा परेशान रहते हैं. मौसम की वजह से हालात और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं और दर्द बढ़ने लगता है. जिन लोगों को गठिया न भी हो वे भी सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द और अकड़न से परेशान रहते हैं. सर्दी के मौसम में यह सब इसलिए होता है क्‍योंकि इस मौसम में कई लोगों की गतिविधि कम हो जाती हैं और इस वजह से बॉडी ज्यादा फ्लैक्सिबल नहीं रहती, तो चलिए जानते हैं इस समस्‍या से कैसे निजात पाई जा सकती है. 

सर्दियों में जोड़ों-अकड़न के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Joint Pain In Winter)

एंटीऑक्सीडेंट वाली डाइट लें

जॉइंट प्रॉब्‍लम से राहत पाने के लिए आपको एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेना चाहिए. आप इसके लिए फल, सब्जियां, जैतून का तेल ले सकते हैं. अगर नॉन वेज खाते हैं, तो मछली का सेवन भी कर सकते हैं.

बॉडी में विटामिन डी की कमी न होने दें

ठंड में आपको पूरे शरीर के जॉइंट का ख्याल रखना होता है. इस फ्लैक्सिबिलिटी को बनाए रखने के लिए आपको अच्छी डाइट ही नहीं बल्कि विटामिन डी की भी जरूरत रहती है. इसलिए डेली कुछ टाइम धूप में जरूर बैठें और उसमें भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें. 

स्ट्रेचिंग जरूर करें 

अगर आप जोड़ों के दर्द से ज्‍यादा परेशान रहते हैं आपको मूवमेंट करते रहना चाहिए. इसके लिए आप घर पर ही कुछ आसान स्ट्रैचिंग कर सकते हैं. इसके लिए आप डॉक्टर या ट्रेनर से भी बात कर सकते हैं. ध्‍यान रखें ये स्ट्रेचिंग काफी ध्यान से करें, जिससे आप किसी भी तरह की चोट से बच जाए. 

गर्मी बनाकर रखें 

जोड़ों में ज्यादा दर्द होने की एक वजह यह भी होती है कि सर्दियों में केवल ठंड ही ठंड मिलती है और गर्म वातावरण से नाता टूट जाता है. इसलिए आपको कुछ समय अंगीठी की आग या हीटर के सामने बैठना चाहिए. जिससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर थोड़ा सा बढ़ सके. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news