Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ कहीं बन न जाए शर्मिंदगी की वजह, इस तरह करें बालों की देखभाल
Advertisement

Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ कहीं बन न जाए शर्मिंदगी की वजह, इस तरह करें बालों की देखभाल

Dandruff Prevention: सर्दियों में अक्सर लोगों को डैंड्रफ की परेशानी से दो चार होना पड़ता है, जिसकी वजह से कई बार बहुत ही ज्यादा शर्मिंदगी होती है. इससे बचने के लिए आप कुछ जरूरी उपाय कर सकते हैं. 

Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ कहीं बन न जाए शर्मिंदगी की वजह, इस तरह करें बालों की देखभाल

Dandruff During Winter Season: हम में से काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें सर्दी का मौसम काफी पसंद आता है, ये ऐसा वेदर अपने साथ कई परेशानियां भी लाता है. ऐसी ही एक समस्या का नाम है डैंड्रफ. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल लंबे हैं या छोटे, रूसी किसी भी हालात में हो सकती है. दरअसल विंटर सीजन में स्कैल्प में ड्राइनेस हो जाती है, जिससे डैंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि सर्द मौसम में अपने बालों को रूसी से कैसे बचाएं.

1. नियमित तौर से बाल धोएं
सर्दियों में बालों को नियमित रूप से धोना बेहद जरूरी है. बालों में जमी हुई गंदगी, तेल और केमिकल्स से बचने के लिए आपको हर हफ्ते कम से कम एक बार बाल धोना चाहिए क्यों साफ बालों में रूसी पनपने का खतरा कम होता है.

2. तेल मालिश करें
सर्दियों में बालों में तेल लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण है. तेल से बालों को जरूरी पोषण मिलता है और वो रूखे नहीं होते हैं. आप अर्गन,  जोजोबा या नारियल तेल से बालों की जड़ों तक मालिश करें. ऐसा करने से डैंड्रफ की ग्रोथ रुक सकती है.

3. गर्म पानी से मालिश करें
सर्दियों में रोजाना बालों की मालिश करना डैंड्रफ से बचने में मदद कर सकता है. गर्म पानी से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा को ताजगी और चमक प्रदान करता है. आपके बाल पहले से ज्यादा खूबसूरत होते हैं.

4. माइल्ड शैम्पू यूज करें

सर्दियों में इस्तेमाल किए जाने वाले शैम्पू का सही सेलेक्शन करना जरूरी है, वरना आपके बाल जल्दी खराब हो सकते हैं. आप एक्सपर्ट की सलाह पर माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें कीटाणुनाशक मौजूद हों.

5. हेल्दी डाइट लें
हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट बॉडी के ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी है, साथ ही इससे बालों के स्कैल्प में भरपूर पोषण मिलता है, जिससे रूसी की समस्या से बचा जा सकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news