Sperm Count बढ़ाने के लिए पुरुष खाएं ये 4 फूड्स, नहीं करना पड़ेगा कमजोरी का सामना
Advertisement

Sperm Count बढ़ाने के लिए पुरुष खाएं ये 4 फूड्स, नहीं करना पड़ेगा कमजोरी का सामना

Male Infertility: पुरुषों में होने वाली नपुंसकता मौजूदा दौर की बड़ी समस्या बन चुकी है, कई शादीशुदा पुरुष लाख कोशिशों के बाद भी पिता नहीं बन पाते, ऐसे में आप फूड्स को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Sperm Count बढ़ाने के लिए पुरुष खाएं ये 4 फूड्स, नहीं करना पड़ेगा कमजोरी का सामना

Married Men's Health: शादी के बाद पुरुषों की जिम्मेदारी पहले से बढ़ जाती है, जिसकी वजह से वो अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते और नतीजा ये होता है कि इससे उन्हें धीरे-धीरे शारीरिक कमजोरी का अहसास होने लगता है. साथ उनकी प्रजनन क्षमता और स्पर्म काउंट में गिरावट आने लगती है. लेकिन अगर आप कुछ हेल्दी फूड्स खाएंगे तो फर्टिलिटी बेहतर होगी और पिता बनने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

स्पर्म काउंट बढ़ाने वाली चीजें

1. गाजर (Carrot)

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद के रूप में काफी ज्यादा किया जाता है, इससे परुषों का स्पर्म काउंट बढ़ जाएगा, क्योंकि ये स्पर्म को फ्री रेडिकल्स से बचाता है, बेहतर है कि आप गाजर के जूस को पिएं.

2. अंडे (Egg)

अंडा एक ऐसा फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, साथ ही इसे खाने से विटामिन ई भी मिलता है. अंडा का सेवन हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसमें मौजूद जिंक की मदद से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर आप अंडे को उबालकर खाएंगे तो ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि ऑमलेट में ऑयल कंटेंट होता है.

3. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने अपनी जिंदगी में चॉकलेट न खाया है, लेकिन इसमें शुगर कंटेंट की मात्रा इतनी ज्यादा होती है इसे कम खाने की सलाह दी जाती है. वहीं दूसरी तरफ आप डार्क चॉकलेट खाएंगे इससे भारी मात्रा में कोको और अमीनो एसिड मिलेगा और मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ जाएगा.

4. अनार (Pomegranate)

इस बात में कोई शक नहीं है कि अनार एक बेहद फायदेमंद फ्रूट है जो मर्दों के शरीर में स्पर्म काउंट तेजी से बढ़ाता है, साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी बेहतर हो जाती है. अनार के सेवन का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप इसका जूस पिएं, या फिर सलाद के रूप में खा लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news