Overcome Laziness: आलस नहीं बढ़ने देता है आगे? तो मान लें ये सुझाव, बढ़ जाएगी प्रॉडक्टिविटी
Advertisement
trendingNow11350220

Overcome Laziness: आलस नहीं बढ़ने देता है आगे? तो मान लें ये सुझाव, बढ़ जाएगी प्रॉडक्टिविटी

Laziness: आलस हमारा सबसे बड़ा शत्रु है. अगर आलस आने लगे तो किसी भी काम में मन लगाना मुश्किल होता है. अगर जीवन में कुछ भी करना चाहते हैं तो आलस को दूर करना जरूरी है आइए जानते हैं कि टिप्स को अपनाकर आलस को दूर किया जा सकता है.

 

आलस

Get Rid Of Laziness: अच्छा करियर और सफलता कौन नहीं चाहता, लेकिन हमारा आलस इस रास्ते की सबसे बड़ी बाधा बनता है. कभी-कभी हम सब कुछ जानते हुए भी कुछ नहीं कर पाते हैं. हमें पता होता है कि ज्यादा सोने से नुकसान होगा, मोबाइल ज्यादा चलाना भी हमारे लिए अच्छा नहीं है. फिर आखिर ऐसा क्या है जो हमें कोई प्रॉडक्टिव काम नहीं करने देता है? और वो है हमारा आलस. कई बार हमें आलस करने की वजह से बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं, आइए जानते हैं कि कैसे आलस से छुटकारा पाया जाए.

क्यों आता है आलस?

जब तक हमें बीमारी पता नहीं होगी तब तक उसका इलाज कर पाना मुश्किल है. आलस आने की भी कोई न कोई वजह तो जरूर होती है सबसे पहले उस वजह का पता लगाएं. आलस की मैन वजह नींद और अरुचि है. अगर हमें किसी काम में रुचि नहीं है तो आलस आना लाजिमी है, लेकिन इसे दूर करना जरूरी है. 

साफ-सफाई रखें

गंदगी से आलस झूमता है. अगर हमारा वर्कप्लेस या घर अव्यवस्थित रहता है चीजें जगह पर नहीं रहती हैं तो आलस आता है. आलस दूर करने के लिए सबसे पहले घर और खुद को व्यवस्थित कर लें. तैयार होकर रहें, अगर आप 4-5 दिन तक गंदगी में रहते हैं तो ज्यादा आलसी बन जाते हैं.

टाइम-टेबल बनाएं

कोई भी चीज टालने के लिए हम वक्त का सहारा लेते हैं कि अभी तो टाइम है ये काम बाद में कर लेंगे, ऐसे ही कितना वक्त निकल जाता है पता ही नहीं चलता. इसलिए हर चीज का एक वक्त फिक्स कर लें, आराम भी फिक्स टाइम पर ही करें. 

खुद को मोटिवेट करें

जब तक हम अंदर से तैयार नहीं होंगे कोई हमारा आलस दूर नहीं कर सकता है, इसके लिए हमें खुद को तैयार करना होगा. हमेशा अपने आप को समझाते रहें कि आलस करने से क्या नुकसान हो सकता है. अगर लक्ष्यों को याद करें और दूसरों की मेहनत को देखें फिर आलस दूर हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news