White Hair Solution: सफेद बालों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, फिर से जवां बनाएंगी किचन में रखी ये चीजें
Advertisement

White Hair Solution: सफेद बालों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, फिर से जवां बनाएंगी किचन में रखी ये चीजें

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए बालों को जड़ से काला करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. ये कारगर घरेलू नुस्खे बिना किसी केमिकल के आपके बालों को जड़ से काला करने में मददगार होते हैं.

White Hair Solution: सफेद बालों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, फिर से जवां बनाएंगी किचन में रखी ये चीजें

White Hair Home Remedies: आज के समय की जीवनशैली, खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों का समय से पहले सफेद होना आम बात हो गई है. वैसे तो सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में आपको कई तरह के हेयर कलर, डाई या मेंहदी आदि आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन ये सारी चीजें कई हानिकारक केमिकल से भरपूर होते हैं जिससे आपकी स्कैल्प काली हो जाती है साथ ही इससे आपके बालों की क्वालिटी भी खराब होने लगती है. ऐसे में आज हम आपके लिए बालों को जड़ से काला करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. ये कारगर घरेलू नुस्खे बिना किसी केमिकल के आपके बालों को जड़ से काला करने में मददगार होते हैं, तो चलिए जानते हैं (White Hair Home Remedies) बालों को काला करने के कुछ घरेलू उपाय.

सफेद बालों के घरेलू उपाय (White Hair Home Remedies)

काली चाय 

इसके लिए आप काली चाय में आवश्यकतानुसार पानी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. फिर आप इसको ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप इस पानी को आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों में अच्छी तरह से लगा लें. फिर आप इसको बालों में करीब 2 घंटे लगाकर हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बालों का रंग नेचुरली डार्क नजर हो जाएगा. अगर आप चाहें तो काली चाय को पीसकर हेयर मास्क (Hair Mask) के तौर पर बनाकर भी लगा लें. इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इस हेयर मास्क में एक नींबू का रस डालकर मिला लें. फिर आप इसको आधे घंटे बालों में लगाकर वॉश कर लें. 

हर्बल हेयर मास्क 

इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच आंवले का पाउडर (Amla Powder), काली चाय 2 चम्मच, कॉफी एक चम्मच, कत्था आधा इंच, इंडिगो एक चम्मच, एक चम्मच ब्राह्मी पाउडर और त्रिफला का पाउडर एक चम्मच डालकर मिला लें. फिर आप इस मास्क को एक पैन में डालकर पाएं और पेस्ट बना लें. फिर आप इसको बालों में आधा घंटा लगाकर हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे. 

मेथी के दाने 

इसके लिए आप आवश्यकतानुसार मेथी के दाने को लेकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर आप अगली सुबह दानों को मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर स्मूथ पेस्ट बना लें. फिर आप इस को बालों में करीब 2 से 3 घंटे लगाएं और हेयर वॉश कर लें. इससे कुछ दिनों में आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे. इसके साथ ही इससे आपके बालों में डेंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या भी दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news