Ringworm: दाद, खाज और खुजली ने कर रखा है परेशान, इन उपायों के जरिए जल्द पाएं राहत
Advertisement
trendingNow11743024

Ringworm: दाद, खाज और खुजली ने कर रखा है परेशान, इन उपायों के जरिए जल्द पाएं राहत

Ringworm Cure: आपको अगर रिंगवर्म हो जाए तो इचिंग करते-करते त्वचा छिल जाती है. दाद-खास और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा जरूर लें.

Ringworm: दाद, खाज और खुजली ने कर रखा है परेशान, इन उपायों के जरिए जल्द पाएं राहत

How To Cure Ringworm at Home: दाद, खाज और खुजली ऐसी समस्याए हैं जो अगर आपको हो जाए, तो आसपास के लोगों को भी फैलने का खतरा है. असल में दाल एक फंगल इंफेक्शन है जो शरीर की त्वचा में कहीं भी हो सकता है. ऐसे में आपको बार-बार स्किन को खुजलाने की जरूरत पड़ती है जिससे रैशेज भी हो सकता है. इस परेशानी का हल आपके घर में ही मौजूद है, आइए जानते हैं.

इन चीजों की मदद से रिंगवर्म से मिलेगा छुटकारा

1. नीम
नीम के औषधीय गुणों के बारे हम सभी वाकिफ हैं, दाद, खाज और खुजली में नीम के पत्ते रामबाण की तरह काम करेंगे. इन पत्तों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और खुजली वाली जगहों पर लगा लें. इस पौधे में फंगस को मारने की ताकत होती है.

2. नारियल तेल
नारियल तेल कई बीमारियों के खिलाफ उपयोगी है. इस तेल को लेमन ग्रास और तिल के तेल के साथ मिक्स कर लें और फिर पेस्ट को खुजली वाले एरिया में लगाएं, इसे परेशानी से जल्द निजात मिलेगी. हेल्थ एक्सपर्ट भी इसे लगाने की सलाह देते हैं.

3. हल्दी
हल्दी को स्किन से जुड़ी कई बीमारियों का रामबाण इलाज कहा जाता है. हल्दी के टुकड़े को पानी में मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे एफेक्टेड एरिया पर लगा लें और सूखने का इंतजार करें. फिर एक बाद फिर लेयर एड करें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर दाद गायब हो जाएंगे और खुजली से भी छुटकारा मिल जाएगा.

4. सनाय
सनाय का पौधा जिसे कैसिया एन्गस्टिफोलिया (Cassia Angustifolia)  भी कहते हैं, इस पौधे को पीसकर मलहम तैयार कर लें, इससे दाद, खाज और खुजली वाली जगहों पर लगा लें. इससे जल्द आराम मिल जाएगा.

5. गेंदे का फूल
गेंदे का फूल खूबसूरती शादी और पार्टी में रौनक बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फूल की मदद से दाद, खाज और खुजली से भी छुटकारा मिल सकता है. इस खुशबुदार फूल में एंटी एलर्जी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली से राहत दिला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news