Life Hacks: 10 रुपये गायब हो जाएगा बाथरूम का पीलापन, शीशे की तरह चमकेगी टाइल्स
Advertisement
trendingNow11518545

Life Hacks: 10 रुपये गायब हो जाएगा बाथरूम का पीलापन, शीशे की तरह चमकेगी टाइल्स

How to Clean Bathroom: अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप अपने बाथरूम की साफ-सफाई पर खास ध्यान दें. बाथरूम साफ न होने की वजह से भी हमारे शरीर को कई बीमारियां चपेट में ले लेती हैं.

फाइल फोटो

Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई हमारी डेली रूटीन का हिस्सा है. ज्यादातर लोग घरों में रोज झाड़ू-पोछा लगाते हैं, किचन साफ करते हैं लेकिन जब बाथरूम की सफाई की बात होती है तो इसे हफ्ते में एकबार या दोबार ही करते हैं. बाथरूम की सफाई ठीक से न होने की वजह से हमारा शरीर कई भयानक बीमारियों की चपेट में आ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर सेहतमंद रहे तो हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ-साथ आपको रेगुलर बाथरूम की साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखना होगा. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बाथरूम की रोज सफाई करें. बाथरूम की रेगुलर सफाई न होने से उसके टाइल्स पर पीलापन आ जाता है. कई बार इस पर फिसलने से चोट भी लग जाती है. यहां बाथरूम की टाइल्स का पीलापन हटाने के लिए कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं.

ऐसे करें बाथरूम की सफाई

1. बाथरूम के टाइल्स की सफाई करने के लिए आपको कोई साधारण सा साबुन बाजार से लेना है और उसके टुकड़े करके उसे एक बोतल पानी में मिक्स करना है. जब साबुन सही तरीके से पानी में घुल जाए, तब इसे स्क्रबर पर लेकर टाइल्स पर रगड़ें. ऐसा करने से टाइल्स का पीलापन खत्म हो जाएगा और टाइल्स फिर से चमकने लगेगी.

2.  टाइल्स की सफाई करने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले सिरके को गर्म पानी की बाल्टी में मिला लें. इसके बाद सिरके मिले पानी को टाइल्स पर गिरा कर स्क्रबर से रगड़ें. ऐसा करने से पीली पड़ी टाइल्स फिर से सफेद हो जाएगी.

3. अगर टाइल्स की गंदगी ज्यादा है और ज्यादा चिकनापन आ गया है तो इसके लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले खाने वाले नमक को बाथरूम में छिड़क दें और रातभर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सुबह स्क्रबर की सहायता से रगड़कर टाइल्स को साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news