Digestion: किचन की इस एक चीज से होगा पेट के हर मर्ज का पक्का इलाज, गैस और कब्ज होगी गायब
Advertisement

Digestion: किचन की इस एक चीज से होगा पेट के हर मर्ज का पक्का इलाज, गैस और कब्ज होगी गायब

Asafoetida For Stomach Problem: पेट में अगर कोई परेशानी आ जाए तो रोजाना किया जाने वाला मामूली का भी मुश्किल नजर आने लगता है, इसलिए आपको हींग का सहारा लेना चाहिए.  

Digestion: किचन की इस एक चीज से होगा पेट के हर मर्ज का पक्का इलाज, गैस और कब्ज होगी गायब

Hing Benefits For Stomach: हम लोग या तो कई बार जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं, या फिर ऑयली खाना बहुत अधिक खा लेते हैं, इसकी वजह से पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और गैस की शिकायत हो जाती है. पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए आपको अंग्रेजी दवाओं का सहारा लगाना पड़ता है, लेकिन अगर आप चाहें तो किचन मे रखा एक मसाला सारे पेट के सारी परेशानियों को दूर कर सकता है. 

हींग के जरिए कैसे दूर करें पेट की तकलीफ?
हम बात कर रहे हैं हींग की, ये एक ऐसा मसाला है जो कई रेसेपीज का स्वाद बढ़ा देता है, ये पेट ही नहीं, दिल और दांत से जुड़ी परेशानियों का रामबाण इलाज है. ये कफ, आंत और पित्त के फंक्शन को बेहतर करता है, जिससे पित्त दोष बैलेंस हो जाता है और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. 

fallback

1. हींग और गर्म पानी
हींग का लेप पेट के लिए लाभकारी माना जाता है. इसके लिए आप इस मसाले को गर्म पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे नाभि के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें. आपको पेट की हर प्रॉब्लम से निजात मिल जाएगी.

2. हींग और देसी घी
हींग और देसी घी का कॉम्बिनेशन पेट के लिए गुणकारी माना जाता है, गैस और ऐंठन को कम करता है. इसके लिए आप एक चुटकी हींग लें और इसे देसी घी के साथ गर्म कर लें अब हल्के हाथों से इसे नाभी के आसपास लगाएं. थोड़ी देर में आपको पूरा आसाम मिल जाएगा.

3. हींग के सरसों का तेल
सरसों का तेल और हींग को मिलाकर पेट पर लगाया जाए तो पेट दर्द, गैस, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से निजात मिल जाती है. आपको इन दोनों के मिश्रण को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए पेट पर लगाना है, अगर खट्टी डकारे आ रही हैं तो इसे सीने पर मालते हुए पेट की तरफ ले जाएं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

Trending news