Healthy Drinks: रोजाना दूध में इस मेवे को डालकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ये 6 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर
Advertisement

Healthy Drinks: रोजाना दूध में इस मेवे को डालकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ये 6 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Benefits of Dates: 3 से 4 खजूर को दूध में डालकर पीने से गजब के फायदे होते हैं और इससे शरीर में ताकत तो आती ही है, साथ में कई बीमारियां भी दूर होती हैं.

Healthy Drinks: रोजाना दूध में इस मेवे को डालकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ये 6 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Benefits of Drinking Milk With Dates: खजूर में फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, जिंक, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर और आयरन जैसे मिनरल पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. जब खजूर को दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो इसका फायदा डबल हो जाता है. खजूर को दूध में डालकर पीने से शरीर में ताकत तो आती ही है, साथ में कई बीमारियां भी दूर होती हैं. इसके लिए 3-4 खजूर को दूध के साथ भिगाकर रख दें और सुबह उठकर पीने से कई फायदे होते हैं.

आयरन की कमी होती है दूर

खजूर को दूध में डालकर पीने से बॉडी में आयरन की कमी दूर होती है और इसके साथ ही एनीमिया की शिकायत भी दूर होती है. अगर खजूर को रातभर दूध में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसके सेवन करें तो बॉडी को आयरन मिलने के साथ हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है.

हड्डियां बनेंगी मजबूत

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों की सेहत (Bone Health) के लिए काफी अच्छा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें खजूर मिलाने से इसका फायदा डबल हो जाता है. दूध और खजूर एक साथ लेने से बॉडी को कैल्शियम के साथ सेलेनियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी मिलता है और इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और कमजोरी से भी राहत मिलती है.

स्किन होगी चमकदार

गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों की स्किन की चमक चली जाती है और अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज ही दूध के साथ खजूर मिलाकर लेना शुरू कर दें. खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा है. इससे एक्ने कम होता है और एजिंग भी कम होती है.

पेट की समस्या भी होगी दूर

अगर आप कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए खजूर और दूध बेस्ट ऑप्शन हैं. खजूर में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है और इसको दूध में भिगाकर लेने से पाचन की समस्या दूर होती है और कब्ज से आराम मिलता है.

दिमाग के लिए है बेहतर

खजूर में विटामिन बी-6 की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. दूध के साथ खजूर खाने से याद्दास्त बढ़ती है और माइंड भी अच्छा रहता है.

मसल्स को मजबूत करने के लिए बेहतर

कुछ लोग बेहद ही पतले होते हैं और उनका वजन भी काफी कम होता है. ऐसे लोगों के लिए दूध में खजूर डालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है. भीगा खजूर वजन बढ़ाने के अलावा मसल्स को मजबूती देता और फिट रहने में भी मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news