Curry Leaves Tea: सर्दियों में कमाल करती है करी पत्ते की चाय, मिलते हैं ये चमत्कारी फयदे
Advertisement

Curry Leaves Tea: सर्दियों में कमाल करती है करी पत्ते की चाय, मिलते हैं ये चमत्कारी फयदे

Curry Leaves Benefits: करी पत्ते का इस्तेमाल केवल पोहा बनाने या सांभर बनाने में ही नहीं होता. इस 'जादुई पत्ते' की चाय भी बनती है. जो सेहत की कई समस्याओं को दूर करने की ताकत रखती है. 

करी पत्ते की चाय के अनेक फायदे हैं...

Curry Patta Tea Benefits in Hindi: सुबह सवेरे उठते ही सबसे पहले चाय (Tea) पीने का चलन भारत में नहीं कई देशों में सैकड़ों साल पुराना है. भारत में चाय को लेकर जितने प्रयोग हुए उतने शायद किसी और देश में नहीं हुए होंगे. अपने देश में यूं तो फ्लेवर के हिसाब से सैकड़ों तरह की चाय मिलती है. हर्बल टी, पिंक टी, मसालेदार टी, जिंजर टी और इलायची वाली चाय का जायका तो पूरी दुनिया के लोगों के सिर पर चढ़कर बोलता है. लेकिन आज आपको जिस चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके बारे में बेहद कम लोगों को ही जानकारी है.

करी पत्ते में सेहत का खजाना

हर मौसम की अपनी अलग चुनौतियां होती हैं. फिलहाल कड़ाके की ठंड का सीजन (Winter Season) चल रहा है तो सर्दियों के इस सीजन में बैड कोलेस्ट्राल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में करी पत्ते वाली मैजिक टी आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाती हैं. करी पत्ते में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिनमें कैल्शियम से लेकर विटामिन तक का खजाना छिपा है. करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, फास्फोरस और कुछ विटामिन्स भी पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन C की वजह से साउथ इंडियन लोग इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं. 

करी पत्ते की चाय

करी पत्ते का इस्तेमाल केवल पोहा बनाने या सांभर बनाने में ही नहीं होता. इस 'जादुई पत्ते' की चाय भी बनती है. प्रकति मां (Nature Mother) को नजदीक से जाने वाले लोग फिट रहने के लिए करी पत्ते का जूस और चाय भी पीते हैं. सौ बातों की एक बात ये कि करी पत्ते की चाय सेहत की कई समस्याओं को दूर करने की ताकत रखती है. ऐसे में इसके फायदों के बारे में पता होना जरूरी है. तो करी पत्ता चाय बनाने के लिए सबसे पहले 20 से 30 करी पत्तों को धोकर एक गिलास पानी में उबालें, पानी जब आधा हो जाए तो इसे छान लें. इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं.

करी पत्ते की चाय के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर- कोरोना का खतरा लौट आया है. ऐसे में एक बार फिर लोग इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. ऐसे में बीमारियों से शरीर को बचाने के लिए करी पत्ते की चाय पीना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इस चाय का रेगुलर सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

वेट लॉस में मददगार- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्ते की चाय को डाइट में शामिल करिए. यह न केवल बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में उपयोगी है बल्कि वजन घटाने में भी आपके बेहद काम आ सकती है. करी पत्ते की चाय से वेट लॉस करने में आसानी होती है.

पाचन तंत्र ठीक करे-  एक मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें माइल्ड लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज और डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं जो बाउल मूवमेंट को सुधारते हैं. इससे मानव शरीर की पाचन क्रिया में सुधार होता है. इस चाय को पीने से कब्ज गैस डायरिया जैसी समस्याएं भी ठीक हो सकती है.

डायबिटीज में कारगर- डायबिटीज की समस्या के जूझ रहे लोगों के लिए करी पत्ते से बनी चाय लाभदायक साबित हो सकती है, क्योंकि इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

मॉर्निंग सिकनेस करे दूर- मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए आप करी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

स्किन के लिए वरदान-  करी पत्ते की चाय पीने पर पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, इसके चलते यह फ्री रेडिकल्स दूर करती है. ये चाय स्किन सेल डैमेज होने से बचती है. एंटीऑक्सीडेंट में मौजूद तत्व इनफेक्शन से भी शरीर को बचाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news