Hair Care in Monsoon: बरसात में भूल से भी न करें ये गलती, वरना गुच्छे की तरह झड़ने लग जाएंगे बाल; सबके सामने होना पड़ेगा शर्मिंदा
Advertisement

Hair Care in Monsoon: बरसात में भूल से भी न करें ये गलती, वरना गुच्छे की तरह झड़ने लग जाएंगे बाल; सबके सामने होना पड़ेगा शर्मिंदा

How to Take Care of Hair in Rainy Season: बरसात के सीजन में भीगना और नहाना सबको पसंद होता है लेकिन इस मौसम में आप भूलकर भी एक गलती न करें वरना गुच्छे की तरह आपके सिर के बाल झड़ने लग जाएंगे. 

Hair Care in Monsoon: बरसात में भूल से भी न करें ये गलती, वरना गुच्छे की तरह झड़ने लग जाएंगे बाल; सबके सामने होना पड़ेगा शर्मिंदा

Hair Care Tips for Monsoon: देशभर में गाजे-बाजे के साथ मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. इससे लोगों को उमस भरी तेज गर्मी से काफी राहत मिली है. हालांकि मौसम के बदलने के साथ ही सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं भी शुरू हो गई हैं. इन्हीं से एक समस्या से बारिश के मौसम में बालों के झड़ने की. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक इस मौसम में बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे उनके टूटने की दर तेज हो जाती है. ऐसे में हमें मानसून में बालों का खास ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको मानसून में बालों की देखभाल करने का सही तरीका बताएंगे, जिससे वे बरसात में खिले-खिले से रह सकें. 

बारिश के पानी से करें बचाव 

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बालों की जड़ों को कमजोर होने से बचाने के लिए उन्हें बरसात (Hair Care Tips for Monsoon) के पानी से बचाकर रखना चाहिए. इसके लिए आप छाता लेकर घर से निकलें या फिर सिर पर कोई कैप लगा लें, जिससे पानी आपके सिर में न जाए. 

भीग जाने पर बालों में करें ये काम 

अगर आप किसी वजह से बारिश में भीग (Hair Care Tips for Monsoon) भी जाते हैं तो घबराएं नहीं बल्कि तुरंत ही बालों को शैंपू करके नहा लें. ऐसा करने से आपके बालों में बारिश के पानी के साथ आई गंदगी जमा नहीं होगी और सिर साफ हो जाएगा. 

बालों में करें कंडीशनिंग 

बारिश के मौसम में बालों में कंडीशनर लगाना बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से बाल सॉफ्ट रहते हैं और उनमें नमी की कमी नहीं हो पाती. ऐसा न करने पर बारिश के पानी से उनमें सूखापन आ जाता है, जिससे उनके झड़ने की दर तेज हो जाती है. 

बालों में तेल लगाकर करें मसाज

बरसात के मौसम में बालों (Hair Care Tips for Monsoon) में नमी और चमक बनाए रखने के लिए उनमें तेल लगाना जरूरी होता है. इसके लिए आप नारियल तेल समेत कोई भी अच्छे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों में मजबूती भी आती है. 

कंघी करने से पहले बालों को सुखा लें 

बालों (Hair Care Tips for Monsoon) में कंघी करने से पहले उनमें तेल लगाकर सुखा लें. इसके बाद धीरे-धीरे मोटे दांत वाले कंघे से उनमें कंघी करें. अगर आप गीले बालों में कंघी करने लगते हैं तो उनके टूटने की स्पीड तेज हो सकती है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news