Grey Hair remedy: ग्रे हेयर को काला कर बालों को सिल्की स्मूथ बनाता है ये पाउडर, ये है लगाने का सही तरीका
Advertisement

Grey Hair remedy: ग्रे हेयर को काला कर बालों को सिल्की स्मूथ बनाता है ये पाउडर, ये है लगाने का सही तरीका

White Hair Home Remedies: आपके बाल अगर सफेद हो गए हैं और आप बालों को नैचुरली काला करना चाहते हैं तो उसके लिए आप लेख में बताए पाउडर को लगा सकते हैं. हमने इसे सही से अप्लाई करने का तरीका भी बताया है.

फाइल फोटो

Hair Whitening Remedy: काफी बार उम्र बढ़ने के कारण या फिर ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स यूज करने की वजह से बाल सफेद हो जाते हैं. इसके अलावा खराब खानपान और स्ट्रेस भी बालों के सफेद होने का कारण बनता है. बालों को काला करने के लिए बहुत सारे लोग डाई का सहारा लेते हैं. ज्यादा लंबे समय तक डाई यूज करने की वजह से न केवल उनके बाल खराब हो जाते बल्कि ज्यादा पकने लगते हैं. ऐसे में बालों को काला करने के लिए एक नैचुरल उपाय के तौर पर आप बालों में शिकाकई लगा सकते हैं. बालों में शिकाकाई पाउडर (Shikakai Powder) लगाने के कई और फायदे हैं. तो आइए जानते हैं कि इसे लगाने का सही तरीका क्या है और हमारे बालों को इससे और कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

बाल बनते है सॉफ्ट
आपके बाल अगर बहुत ज्यादा ड्राई हो गए हैं और इसकी वजह से वो और ज्यादा टूटते हैं तो आप बालों में शिकाकाई पाउडर लगाएं. इसे लगाने से बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे. अगर केमिकल प्रोडक्ट्स यूज करने के कारण आपके बालों में से उनकी शाइन चली गई तो आपके लिए शिकाकाई पाउडर किसी वरदान से कम नहीं है. इसे लगाने से बालों की चमक वापस आ जाएगी.

दोमुंहे बाल होते हैं कम
आपके बाल अगर दोमुंहे हो गए हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो बालों मे शिकाकाई पाउडर लगाएं. इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी. इसके अलावा शिकाकाई पाउडर लगाने से सिर से खुजली की परेशानी भी दूर होती है.

ये है शिकाकाई लगाने का सही तरीका
बालों को काला करने के लिए आपको शिकाकाई को सही तरीके से लगाना आना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में अपने बालों की लेंथ के हिसाब से शिकाकाई पाउडर लें और उसमें दही डालकर मिक्स कर लें. पेस्ट की कंसिस्टेंसी बहुत ज्यादा गाढ़ी या फिर पतली मत रखें. बालों को दो भाग में बांट लें और फिर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक तैयार पेस्ट को लगाएं. इसे बालों पर कम से कम 45 मिनट के लिए रहने दें. उसके बाद शैंपू से बालों को अच्छे से साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इसे बालों में लगाएं. ग्रे बाल काले हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news