Hair Fall और बालों के रूखेपन से बचाएंगे ये 4 सुपरफूड्स, जानिए किस तरह होगा आपको फायदा
Advertisement

Hair Fall और बालों के रूखेपन से बचाएंगे ये 4 सुपरफूड्स, जानिए किस तरह होगा आपको फायदा

Foods for Better Hair: हमारे बालों की सेहत इस बात पर निर्भर करती है, कि हम अपनी डेली डाइट में किन चीजों को शामिल कर रहे हैं. इसलिए सही फूड्स का सेलेक्शन करें, तभी हम हेयर फॉल और डाइनेस की परेशानी से निजात पा सकते हैं.

Hair Fall और बालों के रूखेपन से बचाएंगे ये 4 सुपरफूड्स, जानिए किस तरह होगा आपको फायदा

Diets for Better Hair: मौजूदा समय में हेयर फाल की समस्या एक चिंता का विषय है. बारिश और ठण्ड के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी बाल झड़ने (Hair Fall) की होती है. ऐसे में लोग अनेक तरह के शैंपू और तेल इस्तेमाल करने लगते है. लेकिन, इसके बावजूद भी उन्हें आराम नहीं  मिलता है. इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में पोषक तत्वो की कमी का होना. लेकिन हम लोगो का ध्यान इस तरफ जाता ही नही है. कई बार हमारे बालों को सही पोषण नहीं मिलने से बाल टूटने लगते है. अगर आपके बाल भी बहुत ज्यादा टूट रहे हैं या झड़ रहे हैं तो आपको अपने डाइट में इन चीजो को शामिल करने की जरूरत है.

1. ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits)
हमें नट्स और सीड्स को अपने नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए. इन ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों को अंदर से पोषण देकर उन्हें टूटने से बचाता है.

2. अंडा (Egg)
अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन पाए जाते है. जो बालों की वृद्धी (ग्रोथ) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही इसमें मल्टीविटामिन (Multivitamins) भी मिलते हैं जो कमजोर बालों (Weak Hair) मजबूत बनाने में मदद करता हैं.
  
3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
आपको बता दें कि हरे पत्तीदार सब्जियों में बहुत से मिनरल्स और विटामिन पाये जाते है. जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है. पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियां विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी आदि से भरपूर होती है. यह बालों को स्वस्थ के साथ-साथ सुंदर बनाने में भी मदद करती है. ये बालों मे सीबम की मात्रा बढ़ाकर बालों को सिल्की और मजबूती बढ़ाने में मदद करती है.

4. फल (Fruits)
 हर कोई बालों को मजबूत और सिल्की रखना चाहता है. ऐसे में हमें अपने डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी है. यह बालों को जड़ से मजबूत करके उन्हें टूटने से बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news