Eye Care Tips: आंखों की थकान से हैं परेशान? तो इन घरेलू आई मास्क से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11279097

Eye Care Tips: आंखों की थकान से हैं परेशान? तो इन घरेलू आई मास्क से मिलेगा आराम

Home Eye Mask:  आजकल ज्यादातर लोग आंखों की थकान से परेशान रहते हैं. लेकिन ऐसे में आप आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 

Eye Care Tips: आंखों की थकान से हैं परेशान? तो इन घरेलू आई मास्क से मिलेगा आराम

Eye Mask: ये सभी को पता है कि आंखे चेहरे की खूबसूरती होती हैं.लेकिन लगातार स्क्रीन पर बैठकर घंटों काम करना आंखों को थका देता है. जिसकी वजह से आंखों में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं इसमें आंखों में जलन, थकान, आंखे सूजना और भारीपन शामिल है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ घरेलू मास्क से ट्राई कर सकते हैं. इन आई मास्क से आप आंखों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप आंखों की थकान दूर करने के लिए किन आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जातने हैं.
 आंखों की थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय-
टी बैग आई मास्क-

आंखों की थकान मिटाने के लिए सबसे आसान तरीका है टी बैग. इसका इस्तेमाल करने के लिए बैग्स को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद फ्रीज से निकालने के बाद बैग को नॉर्मल पानी में डिप करें और आंखों पर रखें. आंखों पर टी बैग रखने से पहले टी बैग को हल्के हाथों से दबा लें.जिससे उसका एक्स्ट्रा पानी निकल जाए. इस टी बैग के इस्तेमाल से आपकी आंखों की थकान दूर होगी साथ ही डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी.
आलू और पुदीना मास्क-
आलू और पुदीना सेहत के सात आंखों के लिए बुहत फायदेमंद होते हैं. इनकों इस्तेमाल करे के लिए सबसे पहले आलू को छील लें. इसके बाद आलू और कुछ पुदीने की पत्तियां लेकर दोनों को पीस लें. इस पेस्ट को दबाकर रस निकालें.अब इस रस को कॉटन की मदद से आंखों पर लगाएं. ऐसा करने से आंखों की थकान आसनी से दूर होगी.
गुलाब जल-
गुलाब जल आंखों से ड्राईनेस की समस्या और थकान को दूर करने का काम करता है. इसके लिए आपको गुलाब जल में रुई को डिप करना है और इस रुई को कुछ देर के लिे आंखों पर रखना है. इस मास्क से काले घेरे की समस्या दूर हो जाएंगी और आंखों को जलन भी समाप्त होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news