अपने शरीर के बारे में हर लड़की को मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें
Advertisement

अपने शरीर के बारे में हर लड़की को मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

हर लड़की के जीवन में कई शारीरिक बदलाव होते हैं साथ ही शरीर के हार्मोन्स में भी बदलाव होता है. इस लेख में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में हर लड़की को जरूर मालूम होनी चाहिए.

अपने शरीर के बारे में हर लड़की को मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

Women health tips: हर लड़की के जीवन में कई शारीरिक बदलाव होते हैं. इसके साथ ही शरीर के हार्मोन्स में भी बदलाव होता है. एक वर्किग लड़की को अपने जॉब या पढ़ाई के साथ साथ खुद को स्ट्रांग भी रखना होता है. आमतौर पर पुरुषों के तुलना में लड़कियों कि स्वास्थ्य में कई हार्मोनल इंबैलेंस होते हैं. ऐसे में हर लड़की को उसके शरीर से जुड़े कुछ चीजों को जरूर जानना चाहिए.

बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर लड़कियों को अपने सहत का खास ख्याल रखने का सलाह देते हैं. इंस्टाग्रम पर डॉ वरलक्ष्मी यनमन्द्रा ने एक पोस्ट में लड़कियों से संबंधित कुछ जरूरी चीजें शेयर की हैं जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

1- पसीना आना हमेशा अच्छा नहीं होता

ल्यूटियल फेज (जो मासिक धर्म के दूसरे चक्र यानि 15 वें दिन के आसपास शुरू हो जाता है) के दौरान अत्याधिक पसीना आने से वात दोष असंतुलित हो जाता है. इससे पी एम एस में अधिक दर्द और हैवी ब्लीडिंग हो सकती है.

2- आपकी नींद की क्वालिटी आपके दिनभर की एनर्जी और मूड स्वींग को कंट्रोल करती है

किसी भी इंसान के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. मगर लड़कियों के लिए नींद एक ठोस नींव है जो लड़कियों के हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर पर्याप्त नींद के साथ नींद की क्वालिटी अच्छी रहती है तो दिनभर एनर्जी और मूड अच्छा रहता है.

3- फैट शरीर का दुश्मन नहीं है

हेल्दी फेट्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, ये हेल्दी हार्मोन्स को बैलेंस करता है.

4- सभी कार्बोहाइट्रेट्स एक समान नहीं होते हैं

साबुत अनाज फाइबर के कारण हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि ये एनर्जी लेवल को बनाए रखने का काम करता है.

5- पीरीयड्स का दर्द हमेशा नॉर्मल नहीं होता है

पीरीयड्स में थोड़ा बहुत दर्द होना आम बात है लेकिन जरूरत से पीरीयड्स का दर्द शरीर के अंदर के हार्मोन्ल इमबैलेंस का संकेत हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news