Bathua Saag Benefits: वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है बथुआ का साग, सर्दियों में जरूर खाएं
Advertisement

Bathua Saag Benefits: वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है बथुआ का साग, सर्दियों में जरूर खाएं

Bathua Saag Benefits In Winters: सर्दी के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में कुछ खास बदलाव करने पड़ते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स के सेवन से आप सर्दियों में शरीर को लगने वाली बीमारी से बच सकते हैं. इनसे से एक है बथुआ का साग. आइये जानें इसे खाने से क्या फायदे मिलते हैं.... 

 

Bathua Saag Benefits: वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है बथुआ का साग, सर्दियों में जरूर खाएं

Bathua Saag Benefits: सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में मार्केट तरह-तरह के फल और साग-सब्जियां व खाने पीने की तमाम चीजों से सजी रहती है. एक प्रकार से देखा जाए तो आप ठंड के सीजन में कुछ विशेष चीजों को डाइट में शामिल करके अपनी सेहत को बना सकते हैं. सर्दियों में एक और खास चीज खाने वाली आती है वो है साग. आपको मार्केट में तरह-तरह के साग दिखाई देंगे. इनमें से एक है बथुआ का साग. 
  
बथुआ का साग बहुत से लोगों को पसंद होता है. इसका स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है. साथ ही बथुआ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी पौष्टिक गुणों से भरपूर बथुआ का साग डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. इसे खाने से सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियां दूर हो जाती हैं. आप चाहें तो बथुआ की कई डिशेज बना सकती हैं. बथुआ को दाल, पराठा, सब्जी आदि में शामिल करके खाया जाता है. कुछ लोग तो बथुआ का सूप पीना पसंद करते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही अनगिनत फायदों से भरपूर है....

1. वेट लॉस में मददगार
अगर आपको अपना वजन कम करना है तो इसके लिए सर्दियों में बथुआ का साग जरूर खाएं. आप चाहें तो इसे केवल बॉयल करके भी खा सकते हैं या फिर इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. बथुआ वेट लॉस में कारगर होता है. बथुआ में फाइबर पर्याप्त होता है. इसलिए इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है और इस तरह आप बार-बार खाने से बचते हैं. बथुआ लो कैलोरी फूड भी है. 

2. डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक
डायबिटीज मरीजों के लिए बथुआ का साग किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, इसके सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है. आप बथुआ का साग दाल चावल के साथ खा सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल करने में ये साग कारगर है.

3. स्वस्थ बाल 
आपको बात दें, बथुआ में पर्याप्त प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं. जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है डाइट में रोजाना बथुआ का साग खाना चाहिए. इससे आपके बालों की जड़ें मजबूती होती हैं.

4. मजबूत इम्यून सिस्टम 
बथुआ खाने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसमें अमीनो एसिड, फाइबर और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके सेवन से आप सर्दियों में कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news