घर में लगा तुलसी का पौधा सूख कर हो गया है लकड़ी, तो इन तरीकों से फिर से करें हरा-भरा
Advertisement
trendingNow12123143

घर में लगा तुलसी का पौधा सूख कर हो गया है लकड़ी, तो इन तरीकों से फिर से करें हरा-भरा

Tulsi Plant Care Tips: यदि आपके घर के गमले में लगा तुलसी का पौधा भी सूख गया है तो इसे दोबारा हरा भरा करने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स की मदद ले सकते हैं.

घर में लगा तुलसी का पौधा सूख कर हो गया है लकड़ी, तो इन तरीकों से फिर से करें हरा-भरा

How To Make tulsi plant Green: तुलसी एक औषधीय पौधा है, जिसे हिन्दू धर्म में पूजा भी जाता है.  इसलिए घर में लगे इस पौधे का सूखना एक गंभीर समस्या होती है. बता दें तुलसी का पौधा कम पानी और कम धूप में बहुत अच्छे से ग्रोथ करता है. लेकिन कई सारे लोगों को यह बात पता नहीं होती और वह कई बार पूजा करने के दौरान उसमें पानी डालते समय इसकी मात्रा पर ध्यान नहीं देते हैं.

ऐसे में तुलसी के सूखने पर उसे दोबारा हरा-भरा करने के लिए यह उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं. 

नीम की पत्तों का इस्तेमाल करें

तुलसी का पौधा किसी भी कारण से सूख सकता है. लेकिन इसके कुछ कारण बहुत आसानी से पता चल जाते हैं, पर यदि आपको इसका कारण पता नहीं चल पा रहा है तो नीम की पत्तों से आप इसे दोबारा हरा-भरा कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों को सुखाकर पाउडर तैयार करें और दो चम्मच तुलसी के जड़ों में डाल दें. कुछ दिनों में ही नए पत्ते नजर आने लगेंगे.

नमी को कम करने के लिए ये उपाय करें

अधिक नमी तुलसी के पौधे के लिए अच्छी नहीं होती. पौधे में अधिक पानी जमा होने से इसकी पत्तियां झड़ने लगती हैं और पौधा सूखने लगता है.  ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए गमले में तुलसी के पौधे से तोड़ा दूर और  20 सेमी की गहराई तक मिट्टी खोदें. जब जड़ों में नमी आ जाए तो उन्हें सूखी मिट्टी और रेत से भर दें. 

इन बातों का रखें ध्यान 

धुआं और तेल से पौधे को रखें दूर

तुलसी के पौधे को धुएं और तेल से दूर रखें और रोज-रोज इसकी पत्तियां न तोड़ें. अगर आप पूजा करते समय पौधे के पास दीपक और अगरबत्ती रखते हैं तो इससे पौधा खराब हो सकता है. इसलिए इसे पौधे से कुछ दूरी पर रखें.

दूसरे गमले में करें ट्रांसफर

पौधे के लिए हमेशा ऐसे गमले का चुनाव करें, जिसमें 3-4 ड्रेनेज होल बने हो, इससे गमले में पानी जमा नहीं रहता है और  सड़न की समस्या नहीं होती है.

Trending news