Dry Skin: सर्दियों में इस वजह से रूखी होती है स्किन, इन नुस्खों से लौट आएगी चमक
Advertisement

Dry Skin: सर्दियों में इस वजह से रूखी होती है स्किन, इन नुस्खों से लौट आएगी चमक

Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है. इसके पीछे मौसम के अलावा भी कई वजहें है. कुछ न्यूट्रिएंट्स की कमी से भी स्किन ड्राई होती है. आइए जानते हैं कैसे.

 

ड्राई स्किन की वजह

Dry Skin Care: मौसम की मार शरीर के साथ स्किन पर भी कम नहीं पड़ती है. सर्दियां आते ही स्किन पर असर दिखने लगता है. मुलायम सी स्किन भी ड्राई हो जाती है. ड्राई स्किन पूरी शक्ल बिगाड़ देती है, इसी वजह से सर्दियों में खूबसूरती कहीं खो जाती है. आइए जानते हैं ऐसी स्किन होने के पीछे क्या वजह है और इस परेशानी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. 

क्या है ड्राई स्किन की वजह

रूखी और ड्राई स्किन की वजह विटामिंस की कमी है. विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी और विटामिन सी स्किन में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. अगर इन पोषक तत्वों की शरीर में कमी हो जाती है तो त्वचा बेजान लगने लगती है.

विटामिन ई

विटामिन ई एंटी एजिंग काम करता है. विटामिन ई स्किन को ग्लोइंग और मुलायम बनाने के लिए जरूरी है, इसीलिए ज्यादातर स्किन प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन ई की कमी हो जाए तो त्वचा बेजान लगने लगती है.

विटामिन सी

विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है और स्किन सेल्स में पहुंच कर चेहरे में नमी बनाए रखता है. विटामिन सी के गुण त्वचा की गंदगी से लड़ने का काम भी करते हैं. इसकी कमी हो जाने पर कई स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं. विटामिन सी की कमी से त्वचा रूखी भी हो जाती है.

विटामिन डी और बी

विटामिन डी की कमी हो जाए तो स्किन ड्राई हो जाती है. इस विटामिन की कमी चर्म रोगों का कारण भी बनती है स्किन प्रॉब्लम्स से बचना है तो विटामिन डी जरूरी है. विटामिन बी की कमी से सर्दियों में होंठ फटने लगते हैं इससे चेहरे पर कील मुंहासे की दिक्कतें भी होने लगती हैं.

कैसे ठीक करें रूखी स्किन

ड्राई स्किन को हेल्दी बनाने में खाने का रोल अहम होता है, इसलिए हेल्दी स्किन के लिए अच्छा खानपान जरूरी है. इन दिनों हमें विटामिन बी, विटामिन डी विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर चीजें खानी चाहिए. विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए धूप में बैठना जरूरी है. सामने से बैठने पर चेहरे पर धूप की वजह से टैनिंग हो सकती है, इसलिए पीठ कर कर के धूप में बैठ सकते हैं. इसके साथ ही चेहरे पर स्किन केयर प्रोडक्ट लगाना भी जरूरी है. स्किन को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं. चेहरे पर नारियल का तेल और दूध की मलाई लगाने से भी स्किन की ड्राईनेस खत्म हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news