Skin Care: सर्दियों में रूखे हो गए हैं हाथ? दादी-नानी के इन नु्स्खों से मिलेगी मक्खन सी सॉफ्ट स्किन
Advertisement

Skin Care: सर्दियों में रूखे हो गए हैं हाथ? दादी-नानी के इन नु्स्खों से मिलेगी मक्खन सी सॉफ्ट स्किन

Dry Skin Care: स्किन का रूखापन दूर करने के लिए सर्दियों में कोल्ड क्रीम और तरह-तरह के मॉइस्चराइजर इस्तेमाल किए जाते हैं. लेकिन कुछ पुराने नुस्खों के जरिए आप स्किन को फटने से बचा सकते हैं. 

हाथों का रूखापन दूर करने के तरीके

Winter Skin Care Remedies: सर्दियों के दिनों में मौसम तो नम होता है, लेकिन ये हमारी स्किन को ड्राई बना देता है. इन दिनों में त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है. हवा से बचे रहने पर स्किन ठीक रहती है. लेकिन सर्दियों की मार से हाथों का बच पाना मु्श्किल होता है, क्योंकि हाथों के बिना कोई काम हो ही नहीं सकता है. इसी वजह से सर्दियों में हाथ बहुत रूखे हो जाते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों से हाथों की ड्राईनेस दूर कर सकते हैं. इन तरीकों से सर्दियों के दिनों में भी हाथ सॉफ्ट बने रहेंगे.

एलोवेरा (Aloevera) 

एलोवेरा जैल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के रिंकल्स दूर करते हैं और स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट बना देते हैं. एलोवेरा जैल लगाकर मसाज करने से हाथों का रूखापन दूर हो जाएगा.

ओट्स (Oats)

सर्दियों में त्वचा फटने की वजह से स्किन निकलने लगती है. इस स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल करें. ओट्स का पाउडर पानी में मिक्स करें और स्क्रब की तरह हाथों पर अप्लाई करें. 5 मिनट बाद इसे धो लें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी. फिर नारियल का तेल या फिर ग्लिसरीन हाथों पर लगाएं इससे नई स्किन मॉइस्चराइज रहेगी. 

शहद (Honey) 

शहद का नाम ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में शामिल है. सर्दियों के दिनों में अगर हाथों को फटने से बचाना है या वापस से मुलायम बनाना है तो शहद को हाथों पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें. फिर 5-10 मिनट बाद पानी से धो लें. शहद स्किन को मॉइस्चराइज कर ड्रायनेस दूर कर देती है. 

नारियल का तेल (Coconut Oil)

सर्दियों में ज्यादातर लोग नारियल का तेल लगाना पसंद करते हैं, चूंकि ये स्किन को पोषण देता है. नारियल तेल को रात में लगाकर मसाज करेंगे तो स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी. आपको किसी लोशन या फिर क्रीम की जरूरत नहीं होगी.

वैसलीन और ग्लिरीन

वैसलीन और ग्लिसरीन दोनों ही नैचुरल प्रॉडक्ट्स हैं. ड्राई स्किन की परेशानी दूर करने के लिए वैसलीन या फिर ग्लिसरीन को रात में हाथों पर लगाकर सो जाएं. स्किन मॉइस्चराइज रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news