Weight Loss Tips: डाइट में कॉर्न को लेकर हैं कनफ्यूज? जानें भुट्टा खाने से वजन बढ़ेगा या हो जाएगा कम
Advertisement

Weight Loss Tips: डाइट में कॉर्न को लेकर हैं कनफ्यूज? जानें भुट्टा खाने से वजन बढ़ेगा या हो जाएगा कम

Weight Loss: वजन कम करने के लिए अक्सर लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं. ऐसे में डाइटिंग करते हुए लोग कंफ्यूज रहते हैं कि क्या कॉर्न खाने से वजन बढ़ जाएगा. आइए जानते हैं कि डाइटिंग के वक्त कॉर्न खाएं या नहीं.

कॉर्न

Corn And Weight Loss: भुट्टा (Corn) खाना किसे पसंद नहीं होता है. बारिश का मजा तब तक अधूरा है, जब तक बाहर की टपरी पर खड़े होकर भुट्टा न खाएं. कॉर्न एक तो स्वाद में सबका पसंदीदा होता है, दूसरा ये न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से भरपूर होता है तो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. कॉर्न (Corn) के ये गुण तो शायद आपको पता ही होंगे, लेकिन आप ये शायद ही  जानते होंगे कि कॉर्न को खाने से वजन भी कम हो सकता है.आइए जानते हैं कि कैसे भुट्टा वजन कम करने में मददगार है. 

कैसे कम करता है वजन?

कॉर्न का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) ज्यादा होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसलिए आमतौर पर हम ये मान लेते हैं कि कॉर्न वजन बढ़ाता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कॉर्न में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो भरपूर मात्रा में एनर्जी देते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं.

कैसे खाएं कॉर्न?

कॉर्न को रोज के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. अगर इसे उबालकर या फिर भूनकर खाया जाता है, तो ये सेहतमंद होता है. फ्राई करके खाने से तेल या घी का फैट जाएगा जो मोटापे में सही नहीं है. आप रोजाना एक कप कॉर्न का सेवन कर सकते हैं, ज्यादा खाना नुकसानदायी हो सकता है.

फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स

कॉर्न में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anty Oxidents) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं. कॉर्न खाने से पाचन सही होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. कॉर्न भरपूर मात्रा में एनर्जी देता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है. 

प्रोटीन से भरपूर

कॉर्न से प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में मिलता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. ज्यादा खाने से बचा जा सकता है और वजन कम हो सकता है.

विटामिन का स्त्रोत

कॉर्न में विटामिन मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में मदद करते है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news