एक्सरसाइज के बाद ना पिएं ये 5 ड्रिंक्स, वरना बेकार हो जाएगा आपका वर्कआउट
Advertisement

एक्सरसाइज के बाद ना पिएं ये 5 ड्रिंक्स, वरना बेकार हो जाएगा आपका वर्कआउट

अनहेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने से आपकी पूरी मेहनत खराब हो सकती है. आइए जानते हैं कि वर्कआउट के बाद किन ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Drinks after workout: आज के दौर में ऐसे कई सारे लोग हैं जो जिम जाकर पसीना बहाने हैं और खुद को फिट रखते हैं. हालांकि वर्कआउट के बाद लोग कुछ ऐसी आदतें फॉलो करते हैं, जिससे उनका वर्कआउट बेकार हो जाता है. कुछ लोग जिम में वर्कआउट करके घर आने के बाद एनर्जी के लिए किसी प्रकार का ड्रिंक्स पीते हैं. इन अनहेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने से आपकी पूरी मेहनत पानी में चली जाती है. आइए जानते हैं कि वर्कआउट के बाद किन ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

चाय
जिम में वर्कआउट के बाद कुछ लोग चाय पीते हैं. वो मानते हैं कि वर्कआउट के बाद चाय पीने से शरीर की थकान दूर हो जाती है, लेकिन आपको नहीं पता होगा कि चाय पीना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आपको बता दें कि वर्कआउट के बाद चाय पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. 

पैक्ड जूस
वर्कआउट के बाद जूस पीना फायदेमंद होता है, लेकिन पैक्ड जूस नहीं. इसमें काफी ज्यादा फ्रक्टोज होता है, जो आपके शरीर का वजन बढ़ाने का काम करता है. वर्कआउट के बाद पैक्ड जूस पीने से आपकी मेहनत पर पानी फिर जाता है.

सोडा ड्रिंक्स
वर्कआउट के बाद सोडा ड्रिंक्स या सोडा पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचा है. इसलिए कभी वर्कआउट के बाद सोडा ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

शराब
वर्कआउट के बाद शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन कई सारे लोग वर्कआउट के बाद शराब का सेवन करते हैं. इससे डिहाइड्रेशन की दिक्कत और बढ़ सकती है. इसलिए वर्कआउट से पहले या बाद में कभी शराब न पिएं.

कॉफी
कई सारे लोग वर्कआउट के बाद कॉफी पीते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इससे एनर्जी मिलेगी. ऐसा बिल्कुल भी ना करें, यह आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है. कॉफी में कैफीन होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए वर्कआउट के बाद कॉफी न पिएं. 

Trending news