Diabetes Control Tips: डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल? शुरू कर दें इस फल के पत्तों का सेवन, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल? शुरू कर दें इस फल के पत्तों का सेवन, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How to Control Blood Sugar: अगर आप बढती डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आज हम इससे निपटने के लिए आपको सरल आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय को आजमाने से ब्लड शुगर आपको नजर भी नहीं आएगा. 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल? शुरू कर दें इस फल के पत्तों का सेवन, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Blood Sugar Control Tips​: डायबिटीज पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही ऐसी बीमारी है, जिससे आजकल हर छठा आदमी पीड़ित है. भारत भी इस बीमारी से अछूता नहीं है. यहां पर भी इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में इंसुलिन कारगर भूमिका निभाता है. शरीर में इंसुलिन के उत्पादन के लिए बहुत सारी दवाएं आती हैं लेकिन उनके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. ऐसे में अगर आप देसी तरीके से बिना नुकसान के इंसुलिन बढ़ाना चाहते हैं तो अंजीर के पत्ते इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. आज हम उनकी खासियतों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 

डायबिटीज में अंजीर के पत्ते (Fig Leaves For Diabetes) 

ऐसे कर सकते हैं सेवन

अंजीर के फल को ताजा या सुखाकर दोनों तरीकों से खाया जा सकता है. इसके पत्तों में जबरदस्त एंटी-डायबेटिक गुण पाए जाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अंजीर के 4-5 पत्तों को 10 मिनट तक पानी में उबाल लें. इसके बाद उस पानी को चाय की तरह पिएं. आप चाहें तो अंजीर के पत्तों को सुखाकर और पीसकर रख सकते हैं. इसके बाद उन पिसे हुए पत्तों का पाउडर बना ले. फिर एक कप पानी में आधा चम्मच पाउडर मिलाकर चाय की तरह पिएं. दोनों ही तरीकों से भरपूर फायदा होगा. 

दूर हो जाती है हड्डियों की कमजोरी

जिन लोगों को हड्डियों (Fig Leaves For Diabetes) में कमजोरी की समस्या हो, वे अंजीर के पत्तों का सेवन कर फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए वे अंजीर के पत्तों के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. उन पत्तों में पोटैशियम और कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा होती है, जिससे हड्डियों की बोन डेंसिटी मजबूत होती है. इसके सेवन से हड्डियों में दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है. 

दिल की बीमारी में भी फायदा

दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी अंजीर के पत्तों का सेवन फायदा पहुंचाता है. असल में इसके पत्तों में ओमेगा -3 और ओमेगा 6 होते हैं, जो दिल को मजबूत बनाते हैं. यही नहीं, अंजीर के पत्तों में पेक्टिन नामक सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो शरीर में जमा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को निकाल बाहर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news