Platelet count: बॉडी का गिरता प्लेटलेट हो सकता है जानलेवा, घर बैठे ऐसे बढ़ाएं प्लेटलेट काउंट
Advertisement
trendingNow11433744

Platelet count: बॉडी का गिरता प्लेटलेट हो सकता है जानलेवा, घर बैठे ऐसे बढ़ाएं प्लेटलेट काउंट

Naturally Platelet Count: सर्दियों का मौसम आते ही डेंगू और मलेरिया जैसी कई बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है. डेंगू से पीड़ित व्यक्ति में प्लेटलेट तेजी से कम होता है. बॉडी का गिरता प्लेटलेट लेवल इलाज न मिलने पर जानलेवा साबित हो सकता है.

फाइल फोटो

Increase Blood Platelets: बदलते मौसम के साथ डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इस दौरान डेंगू से पीड़ित मरीजों में प्लेटलेट की संख्या तेजी से कम होती है. एक सेहतमंद व्यक्ति के प्लेटलेट काउंट की संख्या 1 लाख से अधिक होनी चाहिए लेकिन डेंगू, एनीमिया और कैंसर समेत कई दूसरे बीमारियों में प्लेटलेट काउंट का लेवल तेजी से गिरता है. प्लेटलेट का गिरता स्तर अगर 20 हजार तक जाता है तो यह जानलेवा साबित होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताए हैं जो बॉडी के प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करेंगे.

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के तरीके

1. विटामिन बी12 ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके लिए आपको डाइट में अंडे, लीवर और सीफूड को शामिल करने की जरूरत पड़ेगी. विटामिन बी12 बीमार व्यक्ति के बॉडी में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है.

2. नारियल पानी का सेवन डेंगू से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपे एक लेख के अनुसार नारियल पानी के रोजाना इस्तेमाल से हीमोग्लोबिन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, तुलसी, पत्तागोभी और पपीते की पत्ती का रस भी बॉडी के प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद करता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन सी की मात्रा डाइट में बढ़ाने से प्लेटलेट काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए आम, अनानास, हरी-लाल शिमला मिर्च, टमाटर और फूलगोभी को रोज के खाने में जरूर शामिल करें. ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करें जिसमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हो. आयरन रिच फूड के लिए आप कद्दू के बीज, दाल, मांस और फलियों का सेवन खूब करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news