Cooler से आ रही है मछली जैसी बदबू? तुरंत करें ये देसी जुगाड़, मिनटों में गंध के साथ Germs भी जाएंगे दूर
Advertisement

Cooler से आ रही है मछली जैसी बदबू? तुरंत करें ये देसी जुगाड़, मिनटों में गंध के साथ Germs भी जाएंगे दूर

How to clean Cooler: अगर आपके भी कूलर से बदबू आ रही है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे देसी जुगाड़ बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर कूलर की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं.

Cooler से आ रही है मछली जैसी बदबू? तुरंत करें ये देसी जुगाड़, मिनटों में गंध के साथ Germs भी जाएंगे दूर

How to get rid of Cooler Smelling Problem: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है और ज्यादातर इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर सबसे बढ़िया और सस्ता उपाय है, लेकिन इसके साथ ही कई बार कूलर इस्तेमाल करने वालों को पानी से आने वाली बदबू का सामना करना पड़ता है. कई बार कूलर से मछली जैसी बदबू आने लगती है और कई उपायों को करने के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिलता है. अगर आपके भी कूलर से बदबू आ रही है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे देसी जुगाड़ (How to clean Cooler) बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर कूलर की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं.

कूलर के क्यों आने लगती है मछली जैसी बदबू?

कूलर से मछली जैसी बदबू आना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है. दरअसल, इसके पीछे सबसे बड़ी वजह कूलर की ठीक से सफाई ना होना है. अगर कूलर की सफाई ठीक से नहीं होगी तो धूल और ह्यूमिडिटी की वजह से कीड़े पनपने लगते हैं और सड़ी हुई गंध आने लगती है. इसके अलावा कूलर में लगी घास पर काई और फफूंद लग जाने की वजह से भी बदबू आने लगती है.

कूलर की बदबू के लिए इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां

कूलर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए नीम की पत्तियां सबसे कारगर हैं. नीम की पत्तियां बदबू दूर करने के साथ ही बैक्टीरिया और जर्म्स (Germs) को भी खत्म कर देती हैं. इसके लिए, नीम की पत्तियों को तोड़कर एक सूती के कपड़े में बांध लें और इसकी पोटली बनाकर कूलर के अंदर पानी में डाल दें. इससे कूलर से बदबू नहीं आएगी और बैक्टीरिया भी नहीं पनपेंगे. ध्यान रखें कि पोटली का कपड़ा बहुत मोटा नहीं होना चाहिए और हर 3-4 दिन में नीम की पत्तियों को बदलना जरूरी है.

संतरे के छिलके से कूलर की बदबू होगी दूर

संतरे खाने के बाद अक्सर लोग छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे कूलर की बदबू दूर की जा सकती है. इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा दालचीनी भी मिला सकते हैं. इस पाउडर को थोड़ी मात्रा में कूलर के अंदर छिड़क दें और कमाल देखें, बदबू एकदम दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप संतरे के छिलके को पानी में उबालकर स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं.

Trending news