Cloth Washing: सर्दी में बिना पानी के भी साफ कर सकते हैं कपड़े, जानें आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11521077

Cloth Washing: सर्दी में बिना पानी के भी साफ कर सकते हैं कपड़े, जानें आसान तरीका

Cloth Cleaning Tips: कपड़े धोने के लिए अक्सर पानी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना पानी के भी कपड़े धो सकते हैं. आपको कुछ आसान हैक्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से बिना पानी के कपड़े साफ कर सकते हैं.

Cloth Washing: सर्दी में बिना पानी के भी साफ कर सकते हैं कपड़े, जानें आसान तरीका

Wash Clothes without Water: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस वजह से पानी छूने तक का मन नहीं करता है. ऐसे में कपड़े धोना सबसे ज्यादा मुश्किल काम हो गया है. इसके साथ ही बार-बार कपड़े को धोने से कलर और फैब्रिक भी खराब होते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप बिना पानी के कपड़े धो सकते हैं. तो चलिए आपको कुछ आसान हैक्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप बिना पानी इस्तेमाल किए कपड़े को साफ कर सकते हैं.

क्लॉथ सेनिटाइजर स्प्रे

कपड़े को साफ करने के लिए हर बार उन्हें पानी से धोना जरूरी नहीं है. कपड़ो को आप क्लॉथ सेनिटाइजर स्प्रे से भी आसानी से साफ कर सकते हैं. क्लॉथ सेनिटाइजर स्प्रे से कपड़ों में कीटाणु आसानी निकल जाते हैं और किसी तरह की बदबू आ रही हो तो वो भी खत्म हो जाती है. इसलिए, जरूरी नहीं है कि हर बार कपड़े पहनने के बाद उसे धोया जाए. उस पर क्लॉथ सेनिटाइजर स्प्रे कर भी पहन सकते हैं.

गंदगी को हटाने के लिए लगाएं नींबू

ठंड के मौसम में पानी से कपड़े धोना सबसे मुश्किल काम है और अगर कपड़े पर किसी तरह की गंदगी लग गई है तो उसे साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दाग लगे जगह पर नींबू का रस लगा दें और रगड़कर गंदगी को साफ कर लें. इससे आसानी से दाग निकल जाएंगे. इसके बाद कपड़े को धूप में या पंखे के सामने सूखने के लिए रख दें.

कपड़े को धूप में सुखाएं

गर्म कपड़े ज्यादा धोने की वजह से जल्दी खराब हो जाते हैं, लेकिन अगर उन्हें धोया ना जाए तो उनसे बदबू भी आने लगती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कपड़ों को धूप में रख सकते हैं. इससे कपड़े की बदबू चली जाएगी. इसके साथ ही अगर कपड़े में धूल लग जाए तो उसे धूप में सुखाएं और झटककर धूल निकाल दें. इसके लिए आपको पानी की जरूरत नहीं होगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news