Cough And Cold: सर्दी-खांसी की चपेट में आ गए हैं बच्चे, काली मिर्च का ऐसे करें इस्तेमाल; सभी दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Cough And Cold: सर्दी-खांसी की चपेट में आ गए हैं बच्चे, काली मिर्च का ऐसे करें इस्तेमाल; सभी दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा

Antibiotic for cough and cold: सर्दी-खांसी में काली मिर्च का पाउडर और शहद ठंड की दिक्कतों से राहत देने का काम करते हैं. इसे बच्चों को देने से उनके गले की खराश कम हो जाती है और खांसी-जुकाम भी कम हो जाता है.

फाइल फोटो

Cough and cold medicine: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से लोगों में सर्दी-जुकाम का होना आम बात है लेकिन इस दौरान बच्चों को ज्यादा दिक्कत होती है. आपको बता दें कि काली मिर्च का इस्तेमाल आपके हजारों का हॉस्पिटल बिल बचा सकती है. काली मिर्च आपको सर्दी-खांसी से छुटकारा देती है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है. यह बच्चों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. अगर सही अनुपात में इसका इस्तेमाल किया जाए तो इसके साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

ऐसे मिलेगी सर्दी-खांसी से राहत

1. अक्सर सर्दियों में इम्यूनिटी कम होने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. खासकर बच्चों में कमजोरी की वजह से बैक्टिरिया और फंगस के हमले का खतरा रहता है. सर्दी-खांसी में काली मिर्च का पाउडर और शहद आपको इन दिक्कतों से राहत देने का काम करता है. इसे बच्चों को देने से उनके गले की खराश कम होती है और सर्दी-जुकाम भी कम हो जाता है.

2. दूध के साथ भी काली मिर्च असर दिखाती है. अगर आपके घर में कोई बच्चा सर्दियों का प्रकोप झेल रहा है तो 1 गिलास दूध के साथ उसे 1 चम्मच गाय का घी और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने के लिए दें. ऐसा करने से सर्दी-खांसी ठीक हो जाएगी और बच्चे को इन दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा.

3. दूध और शहद के अलावा आप ऑमलेट के साथ भी काली मिर्च को छिड़कर दे सकते हैं. इससे बच्चों को प्रोटीन भी मिलेगा और सर्दी-खांसी की दिक्कत दूर हो जाएगी. यह बच्चों को अंदर से भी मजबूती देगा और उनको सेहतमंद रखेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news