Poor Dental Health: दांतों से लिंक है दिमाग की सेहत, नहीं रखा ध्यान तो सिकुड़ जाएगा ब्रेन!
Advertisement
trendingNow11774268

Poor Dental Health: दांतों से लिंक है दिमाग की सेहत, नहीं रखा ध्यान तो सिकुड़ जाएगा ब्रेन!

Dental health: जापान के तोहोकू यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, मसूड़ों की बीमारी और दांतों का टूटना दिमाग के सिकुड़न से जुड़ा हुआ है, जो मेमोरी और अल्जाइमर रोग में शामिल है.

Poor Dental Health: दांतों से लिंक है दिमाग की सेहत, नहीं रखा ध्यान तो सिकुड़ जाएगा ब्रेन!

Dental health: क्या आपको लगता है कि दांतों को साफ न करने से केवल कैविटी हो सकती है? लेकिन ऐसा नहीं है. ओरल हेल्थ को नजरअंदाज करने से पहले दो बार सोचें. खराब ओरल हेल्थ से आपको मसूड़ों की बीमारी, दांतों में कैविटी, डायबिटीज, कैंसर और दिल की बीमारी सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना बढ़ सकती है. हाल ही में, जापानी शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में खराब दांत की सेहत और दिमाग की मात्रा में कमी के बीच एक संबंध पाया गया है, जो दर्शाता है कि दिमाग की अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए अच्छे ओरल हेल्थ को बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

जापान के तोहोकू यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, मसूड़ों की बीमारी और दांतों का टूटना दिमाग के सिकुड़न से जुड़ा हुआ है, जो मेमोरी और अल्जाइमर रोग में शामिल है. क्या इसका मतलब यह है कि दांत खराब होने या मसूड़ों की बीमारी से अल्जाइमर रोग हो सकता है? अध्ययन केवल एक संबंध प्रदर्शित करता है, लेकिन पुष्टि नहीं.

कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं गंभीर
मसूड़ों की बीमारी, दांतों में कैविटी और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं (मधुमेह, कैंसर और दिल की बीमारी रोग) सभी खराब मुंह की सेहत से बढ़ सकती हैं. तोहोकू यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, मसूड़ों की बीमारी और दांतों का नुकसान हिप्पोकैम्पस में मस्तिष्क के सिकुड़न से जुड़ा हुआ है, जो मेमोरी और अल्जाइमर रोग में महत्वपूर्ण है. क्या इससे पता चलता है कि मसूड़ों की बीमारी या दांतों का खराब होना अल्जाइमर रोग का कारण बन सकता है? अध्ययन कुछ भी साबित नहीं करता; यह केवल एक लिंक दिखाता है.

अध्ययन में क्या बात आई सामने?
जब उन्होंने परीक्षण की शुरुआत और चार साल बाद के परीक्षण के निष्कर्षों की तुलना की, तो उन्होंने दांतों के टूटने और मसूड़ों की बीमारी के साथ-साथ ब्रेन के बाएं हिप्पोकैम्पस में बदलाव के बीच एक संबंध की खोज की. हल्के मसूड़ों की बीमारी वाले दोनों व्यक्ति जिनके दांत कम थे और गंभीर मसूड़ों की बीमारी वाले वे लोग जिनके अधिक दांत थे, उनके बाएं हिप्पोकैम्पस में दिमाग सिकुड़न की दर अधिक थी. मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मुंह की सेहत को अच्छा बनाए रखना आवश्यक है. इससे भी अधिक, यह पता चलने के बाद कि दांतों की खराब सेहत मस्तिष्क के आयतन में कमी का कारण बन सकता है.

Trending news