Zinc Food: कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बार-बार पड़ जाते हैं बीमार, इन जिंक फूड को बना लें डाइट का हिस्सा
Advertisement

Zinc Food: कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बार-बार पड़ जाते हैं बीमार, इन जिंक फूड को बना लें डाइट का हिस्सा

source of zinc: जिंक की कमी शरीर में कई तरह की बीमारियों का कारण बनती है. खासकर सर्दियों के मौसम में यह शरीर की इम्यूनिटी के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है.

फाइल फोटो

Zinc Importance In Winter: कई रिसर्च से इस बात का पता चला है कि जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करता है. इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म दूरूस्त रहता है और पाचन तंत्र ठीक से काम करता है. अपनी डाइट में जिंक की मात्रा बढ़ाकर हम फ्लू और अन्य बीमारियों से शरीर को बचा सकते हैं. इससे हम बार-बार बीमार पड़ने से बच जाते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाने वाले जिंक फूड ( Zinc Foods For Boost Immunity)

1. अंडा जिंक का सबसे अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से शरीर के 5 फीसदी जिंक की जरूरत पूरी हो जाती है. इसके अलावा अंडे में कैलोरी और प्रोटीन भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंडा विटामिन बी सहित दूसरे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है.

2. अगर आप अंडे से परहेज करते हैं तो मेवा (Nuts) आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसके सेवन से शरीर में जिंक की कमी पूरी हो जाती है. इसके साथ मेवा कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है.

3. तरबूज के बीजों में भी जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है. यह पोटेशियम और कॉपर सहित जरूरी पोषक तत्वों को खजाना है. इसे पीसकर भोजन के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ब्लड शुगर कंट्रोल, हार्ट की सेहत और इम्युनिटी को बेहतर बनाता है.

4. दाल की फलियों में भी जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ यह प्रोटीन, फाइबर और विटामिन का भी अच्छा सोर्स साबित होता है. इसमें फैट कम मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news