Hair Care Tips: आपके बाल जड़ से हो गए हैं सफेद, हफ्ते में 3 दिन लगाना शुरू कर दें इस चीज का रस; एक महीने में हो जाएंगे प्राकृतिक घने काले
Advertisement

Hair Care Tips: आपके बाल जड़ से हो गए हैं सफेद, हफ्ते में 3 दिन लगाना शुरू कर दें इस चीज का रस; एक महीने में हो जाएंगे प्राकृतिक घने काले

Onion Juice in White Hair: सफेद बालों की समस्या आजकल कॉमन होती जा रही है. दुनिया में लाखों लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. अगर आप भी ऐसी ही दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको काम का एक खास उपाय बताने जा रहे हैं. 

Hair Care Tips: आपके बाल जड़ से हो गए हैं सफेद, हफ्ते में 3 दिन लगाना शुरू कर दें इस चीज का रस; एक महीने में हो जाएंगे प्राकृतिक घने काले

White Hair Remedies by Onion Juice: आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या विकराल होती जा रही है. बड़े तो छोड़िए, छोटे बच्चों के बाल भी कम उम्र में ही पकने लगे हैं. हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि यह सब खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल का नतीजा है, जिसके चलते शरीर में ये बदलाव आ रहे हैं. बालों को काला करने के लिए कई लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जिसके चलते काफी लोग उससे बचते भी हैं. अगर आपके बाल भी जड़ से सफेद होने लगे हैं तो आज हम उन्हें प्राकृतिक तरीके से घना काला करने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाने पर 15 दिन में ही आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे. 

बालों के लिए फायदेमंद है प्याज का रस (Benefits of Onion Juice in White Hair)

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बालों को प्राकृतिक तरीके से काला (White Hair Remedies) करने के लिए प्याज को फायदेमंद चीज माना जाता है. इसमें बालों को पोषण देने वाले जरूरी तत्व मौजूद होते है और इसे यूज करने पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बालों को काला करने के लिए उसमें प्याज का रस लगाना चाहिए. इसे लगाने का खास तरीका है, जिसे आज हम आपको समझाते हैं. 

ऐसे करें प्याज के रस का इस्तेमाल (How to use onion juice)

  • सबसे पहले ताजा कटे हुए प्याज को मिक्सिंग मशीन में घुमा लें. 
  • प्याज के पेस्ट को मखमल के कपड़े या छलनी से छानकर उसका रस अलग कर लें. 
  • उस रस को आंवले के रस के साथ मिला लें. फिर उसे बालों की जड़ों और खोपड़ी में लगाएं. 
  • प्याज का रस लगाने के बाद कुछ मिनटों तक धीरे-धीरे सिर की मालिश करें, जिससे वह जड़ों तक पहुंच जाए.
  • करीब पौने घंटे बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद बालों को पंखे की हवा में सुखा लें. 

बालों को कैसे काला करता है प्याज का रस (How Onion juice to turn gray hair black)

प्याज के रस में क्वेरसेटिन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. ये तत्व फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में सहायता करते हैं. साथ ही बालों की जड़ों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उत्पादन को भी कम करते हैं. यही नहीं, प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है. इसकी वजह से बालों (White Hair Remedies) की जड़ों की मजबूती बढ़ती है और उनके टूटने की दर कम हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news