Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में इस सब्‍जी का करें सेवन, होंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow11503023

Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में इस सब्‍जी का करें सेवन, होंगे कई फायदे

Pregnancy care tips: प्रेग्नेंसी में हेल्‍दी रहना बहुत ही जरूरी होता है. इस दौरान आपकी छोटी सी गलती आपके बेबी को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आपको आज से ही अपनी डाइट में इस सब्‍जी को शामिल कर लेना चाहिए. 

Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में इस सब्‍जी का करें सेवन, होंगे कई फायदे

Jackfruit in pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान कई बातों का ध्‍यान रखना होता है. ऐसे में आप अपनी और बेबी की हेल्‍थ के लिए क्‍या कुछ नहीं करते हैं? अनेक प्रकार के फल और सब्जियां खाते हैं, जिससे आपके शिशु का विकास जल्‍द हो और वह शुरुआत से ही हेल्‍दी रहे. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कटहल की सब्‍जी भी शामिल कर लेना चाहिए क्‍योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो आपके बेबी को हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं. कई लोगों का कहना होता है कि प्रेग्नेंसी में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए. क्‍या यह बात सच है? आइए जानते हैं. 

​प्रेग्‍नेंसी में करें कटहल का सेवन 

प्रेग्‍नेंसी के समय आपको कटहल की सब्‍जी खानी चाहिए. विशेषकर प्रेग्‍नेंसी के तीसरे महीने से आपको ये सब्‍जी खाना शुरू कर देना चाहिए. इस सब्‍जी में ढेर सारे पोषक तत्‍व होते हैं. जिसका लाभ आपको और आपके बेबी को भी मिलता है. अगर आप इस सब्‍जी का सही मात्रा में सेवन करें तो आपको पेट की कई समस्‍याओं से निजात मिल जाएगी. गर्भावस्‍था के दौरान पेट की परत पर अल्‍सर भी इससे ठीक हो सकता है.

बेबी होगा जल्‍द डेवलप 

इस सब्‍जी का सेवन करने से आपका बेबी जल्‍द ही डेवलप होगा क्‍योंकि इस सब्‍जी में कई पोषक तत्‍व होते हैं जैसे इसमें बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, जिंक और आयरन पाया जाता है. जो आपके बेबी को जल्‍द डेवलेप करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें कई प्रकार के विटामिन भी होते हैं जैसे विटामिन ए और विटामिन सी. इस सब का सेवन करने से आपके बेबी के पार्ट्स जल्‍द डेवलप होंगे. 

प्रेग्‍नेंसी में कटहल खा सकते हैं या नहीं 

कुछ लोगों का कहना होता है कि गर्भावस्‍था में महिला को कटहल से परहेज करना चाहिए क्‍योंकि इसे खाने से नुकसान होता है. आपको बता दें कि इस बात के कोई पर्याप्‍त साक्ष्‍य मौजूद नहीं हैं. कुछ लोगों का यह भी कहना होता है कि कटहल खाने से मिसकैरेज हो जाता है लेकिन यह बात सच नहीं है. अगर आप ठीक मात्रा में कटहल का सेवन करेंगी, तो इससे मां या बच्‍चे को कोई नुकसान नहीं होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news