Constipation: इन छोटे-छोटे बीजों में छुपा है सेहत का राज, सेवन करने से मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स
topStories1hindi1434283

Constipation: इन छोटे-छोटे बीजों में छुपा है सेहत का राज, सेवन करने से मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

Constipation Remedy: आज हम एक ऐसे बीज के बारे में आपको बताएंगे जिसका सेवन करने से कब्ज से लेकर कई बड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. इसे खाने के कई फायदे हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

Constipation: इन छोटे-छोटे बीजों में छुपा है सेहत का राज, सेवन करने से मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

Flax Seed Benefits: आजकल लोगों के जीवन में भाग दौड़ इतनी बढ़ गई है कि खुद पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता है. ऐसे में खुद का ख्याल रखना और ज्यादा जरूरी हो गया है. अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनमें अच्छी मात्रा में न्यूट्रियंट्स मौजूद हों. ऐसे में अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इन बीजों में भरपूर मात्रा में कार्ब्स, फाइबर, फैट, अमीनो एसिड्स, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है. अलसी के बीजों को खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. आइए जानते हैं कि अलसी के बीज का सेवन करने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं.

कब्ज से मिलती है राहत
अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं. ये फाइबर मल त्याग को आसानी से करने में मदद करते हैं. जिसके कारण कब्ज की समस्या नहीं होती है. अगर आपको रोज सुबह फ्रेश होने में दिक्कत होती है या फिर आप कब्ज के मरीज हैं तो इन बीजों का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इन बीजों को सलाद, सब्जी, फ्रूट चाट, लस्सी या स्मूदी के ऊपर डालकर खा सकते हैं.

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार
अलसी के बीज में लिगनिन मौजूद होता है जो डायबिटीजो को कम करने में मदद करता है. इसलिए जिन लोगों का शुगर लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें अपनी डाइट में इसे शामिल करना चाहिए. बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी अलसी का बीज फायदेमंद होता है. अलसी के बीज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता करते हैं.

वेट लॉस में कारगर
आप अगर वजन घटाने चाहते हैं तो अलसी के बीज को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसे खाने से काफी लंबे समय के लिए भूख का अहसास नहीं होता है. आप इसे स्नैक्स के रूप में भी सुबह और शाम को खा सकते हैं. इससे आपका पेट देर तक भरा रहेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news