Piles Control Tips: पाइल्स की समस्या ने कर रखा है परेशान? इन 4 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना आगे पड़ जाएगा पछताना
trendingNow11624267

Piles Control Tips: पाइल्स की समस्या ने कर रखा है परेशान? इन 4 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना आगे पड़ जाएगा पछताना

Piles Control Home Remedies: आजकल कब्ज की वजह से लोगों में पाइल्स की समस्या बढ़ती जा रही है. अगर आप 4 चीजों को कंट्रोल कर लें तो इस तकलीफ से आसानी से बचा जा सकता है. इन 4 चीजों के बारे में हम विस्तार से बताते हैं. 

Piles Control Tips: पाइल्स की समस्या ने कर रखा है परेशान? इन 4 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना आगे पड़ जाएगा पछताना

Piles Harmful Foods: बवासीर यानी पाइल्स (Piles) बीमारी का जिक्र आने पर लोग अक्सर संकोच में पड़ जाते हैं. दुनिया में आजकल काफी लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं लेकिन शर्म की वजह से वे किसी से यह परेशानी बता नहीं पाते और न ही डॉक्टर से संपर्क करते. जिसके चलते उनकी समस्या बढती चली जाती है. असल में यह बीमारी खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी है. अगर हम इन दोनों को ठीक कर लें तो यह तकलीफ भी अपने आप खत्म हो जाती है. आज हम इस बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

पाइल्स में इन चीजों से करें परहेज (Foods to avoid in Piles)

कम कर दें चाय- कॉफी का सेवन

पाइल्स (Piles Control Home Remedies) की समस्या तब पैदा होती है, जब कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन शुरू कर देता है. असल में चाय-कॉफी में कैफीन होता है. जिनके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और मल त्याग करने में दिक्कत आने लगती है. लिहाजा कोशिश करें कि इनका सेवन न्यूनतम करें. 

बेकरी प्रोडक्ट्स से करें तौबा

बेकरी में बने हुए केक, पेस्ट्री, ब्रेड जैसे फूड्स पचने में काफी समय लेते हैं. इसकी वजह से पेट के पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. अगर आप रोजाना इन चीजों को खाते हैं तो इससे बवासीर (Piles Control Home Remedies) की बीमारी उभरने में ज्यादा देर नहीं लगती है. 

इन सब्जियों को खाने से बचें 

कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें खाने से गैस-एसिडिटी, अपच और डकारें आने की समस्या बढ़ जाती है. इनमें शिमला मिर्च, फूलगोभी, आलू, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां शामिल हैं. इन सब्जियों को नियमित खाने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे पाइल्स (Piles Control Home Remedies) की समस्या बन जाती है. 

तले-भुने भोजन से परहेज 

ज्यादा मसालेदार और तला-भुना भोजन हमेशा नुकसानदायक होता है. इसके चलते शरीर में फैट बढ़ जाता है, साथ ही वे आसानी से पच भी नहीं पाते. ऐसा भोजन खाने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है, जो आगे चलकर बवासीर (Piles Control Home Remedies) का रूप ले लेती है. अगर आप इस बीमारी को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो तले-भुने भोजन को अवॉइड करना शुरू कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news