White Hair Problem Remedies: बालों में बढ़ती सफेदी ने कर रखा है परेशान? अपना लें रसोई में मौजूद ये 2 चीजें, फिर से हो जाएंगे नेचुरल ब्लैक
Advertisement

White Hair Problem Remedies: बालों में बढ़ती सफेदी ने कर रखा है परेशान? अपना लें रसोई में मौजूद ये 2 चीजें, फिर से हो जाएंगे नेचुरल ब्लैक

Baalon ko Natural Kala Karne ke Upay: अगर आप भी बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या झेल रहे हैं तो आज हम इसके 2 अचूक उपाय लेकर आपके सामने आए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप बिना साइड इफेक्ट्स के बालों को प्राकृतिक ढंग से काला कर सकते हैं. 

White Hair Problem Remedies: बालों में बढ़ती सफेदी ने कर रखा है परेशान? अपना लें रसोई में मौजूद ये 2 चीजें, फिर से हो जाएंगे नेचुरल ब्लैक

White Hair Problem Remedies: खानपान से जुड़ी गड़बड़ियों और खराब लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर आजकल लोगों के बालों पर पड़ रहा है. उनके बाल न केवल तेजी से झड़ रहे हैं बल्कि वक्त से पहले सफेद भी होते जा रहे हैं. चाहे लड़के हों या लड़की, हर कोई इसी समस्या से जूझता नजर आ रहा है. कई लोग बालों की समस्या दूर करने के लिए दवाओं और डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाद में उन्हें उनके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं. इसलिए इसे भी कोई बेहतर उपाय नहीं माना जा सकता. आज हम आपको बालों को प्राकृतिक ढंग से काला करने के लिए दादी मां के कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपके बाल फिर से लहलहा सकते हैं. 

प्राकृतिक तरीके से बालों को काला करने के उपाय (Baalon ko Natural Kala Karne ke Upay)

ब्लैक टी 

बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के लिए ब्लैक टी (Black tea remedy for natural black hair) बेहतरीन प्राकृतिक उपाय माना जाता है. असल में इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं. अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो इसकी मदद से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 गिलास पानी को उबालकर उसमें 3-4 चम्‍मच ब्लैक टी डाल लें. फिर उसमें 1 चम्मच नमक डालें और अच्‍छी तरह ढंक कर उबाल लें. करीब 10 मिनट बाद आप उस पानी को गैस से उतारकर ठंडा कर लें. फिर उसे छानकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें. आपके बाल प्राकृतिक ढंग से काले दिखने लगेंगे. 

प्याज का रस

प्याज के रस (Onion juice remedy for natural black hair) में एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे बालों की जड़ों में जमा डैंड्रफ खत्म हो जाता है. इसमें मौजूद सल्फर से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों का झड़ना कम हो जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट से बाल पहले की तरह काले होने लगते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 3-4 प्याज लेकर उनका रस निकाल लें. फिर उस रस को बालों की जड़ों में लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठने के बाद आप अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने पर आपके बाल पहले की तरह प्राकृतिक काले होने लगेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news