Trending Names: बच्चों के व्यक्तित्व को निखार देंगे ये हिंदू वैदिक नाम, सभी मॉडर्न नाम हैं इनके आगे फेल
Advertisement

Trending Names: बच्चों के व्यक्तित्व को निखार देंगे ये हिंदू वैदिक नाम, सभी मॉडर्न नाम हैं इनके आगे फेल

Baby Boy Vedic Names: यहां कुछ वैदिक नामों को लिस्ट दी जा रही है जो अपने आप में यूनिक है और इसके आगे एक से बढ़कर एक मॉर्डन नाम भी फेल हैं.

 

फाइल फोटो

Vedic names for baby: हर बच्चे के मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा बाकी सभी बच्चों से अलग और तेज हो. शास्त्रों के जानकार मानते हैं कि बच्चों का नाम उनके व्यक्तित्व को काफी हद तक प्रभावित करता है इसलिए उनकी सलाह होती है कि जब भी बच्चे का नाम तय करें, बहुत सोच-समझकर करें. हर कोई चाहता है कि उनके बच्चे का नाम एकदम अगल और यूनिक हो. आपके इस मुश्किल काम को आसान करने के लिए यहां कुछ वैदिक नामों को लिस्ट दी जा रही है जो अपने आप में यूनिक है और इसके आगे एक से बढ़कर एक मॉर्डन नाम भी फेल हैं.

इन वैदिक नामों के आगे सब फेल

आरव- यह शब्द संस्कृत भाषा से आया हुआ है जिसका मलतब शांत या शांतिपूर्ण है. वहीं हिंदी में इसका मलतब सर्वोच्‍च सम्‍मान होता है. आपको बता दें कि भगवान शिव का एक नाम आरव भी है.

धरेश- इस वैदिक नाम का मतलब होता है धरती का स्वामी.

अभिमन्यु- महाभारत के अभिमन्यु के बारे में तो सभी जानते हैं. इस नाम का मतलब भावुक, वीर और अभिमानी होता है. हिंदू धर्म में यह एक पसंदीदा नाम है.

जतिन- संस्कृत भाषा के इस शब्द का मतलब अनुशासित या फिर अनुशासन में रहने वाला होता है यानी जो सभी नियमों का पालन करता है.

पार्थ- महाभारत में भगवान कृष्ण के मुंह से इस शब्द का उच्चारण कई बार किया गया है. आपको बता दें कि इस नाम का मतलब होता है जो अपने लक्ष्य से नहीं भटकता है.

रक्षित- यह नाम भी इन दिनों काफी ट्रेडिंग में है. आप चाहें तो अपने बेटे को यह नाम दे सकते हैं.

शिवाय- इस तरह के नाम वालों के लिए कहा जाता है कि ऐसे लोग बड़े दयालु होते हैं. भगवान शिव को भी शिवाय के नाम से पुकारा जाता है. 

विराज- जो सत्ता में हमेशा बना रहता है उसे विराज कहा जाता है. इस नाम के आगे सब मॉर्डन नाम फेल हैं.

कियांश- इस नाम का मतलब होता है कि जो सभी गुणों से भरपूर होता है. कियांश नाम से भगवान कृष्ण को भी पुकारा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news