Healthy Fruits: हाइड्रेटेड और सेहत का डबल धमाका, ये 5 फल आपको रखेंगे नेचुरली ठंडा
Advertisement
trendingNow12196890

Healthy Fruits: हाइड्रेटेड और सेहत का डबल धमाका, ये 5 फल आपको रखेंगे नेचुरली ठंडा

भीषण गर्मी और लू का प्रकोप पूरे देश में बढ़ रहा है. ऐसे मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. पानी पीना तो जरूरी है ही, लेकिन कुछ खास फल भी शरीर में पानी की कमी को दूर करने में काफी मददगार होते हैं.

Healthy Fruits: हाइड्रेटेड और सेहत का डबल धमाका, ये 5 फल आपको रखेंगे नेचुरली ठंडा

भीषण गर्मी और लू का प्रकोप पूरे देश में बढ़ रहा है. ऐसे मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. पानी पीना तो जरूरी है ही, लेकिन कुछ खास फल भी शरीर में पानी की कमी को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. इन फलों को अपनी डेली लाइफ में शामिल करने से आप गर्मी के नुकसान से बच सकते हैं और खुद को तरोताजा रख सकते हैं.

आइए जानते हैं 5 ऐसे फलों के बारे में जो आपको इस गर्मी में लू से बचाने और तरोताजा रखने में मदद करेंगे.

1. तरबूज: नेचुरल कूलर
फलों का राजा कहे जाने वाला तरबूज 92% पानी से भरपूर होता है. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ लू से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. तरबूज खाने से न केवल शरीर को ठंडक मिलती है बल्कि यह मसल्स की ऐंठन को भी रोकता है.

2. खरबूजा: मीठा और सेहतमंद
तरबूज की तरह खरबूजा भी 91% पानी से भरपूर होता है. इसका मीठा स्वाद और रेशेदार गुण इसे गर्मी के दिनों में एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं. खरबूज में मौजूद विटामिन A और C शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. साथ ही, यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है.

3. खीरा: ककड़ी की ताजगी
ककड़ी या खीरा 96% पानी से भरपूर होता है. इसमें मौजूद सिलिकॉन स्किन को हाइड्रेट रखता है और गर्मी के कारण होने वाले रूखेपन को कम करता है. खीरे में मौजूद विटामिन-के हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

4. संतरा: विटामिन-सी का खजाना
संतरा विटामिन-सी का एक बेहतरीन सोर्स है. विटामिन-सी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और संक्रमण से बचाता है. साथ ही, संतरा 88% पानी से भरपूर होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

5. मौसम्बी: खट्टेपन के साथ फायदे
मौसम्बी भी विटामिन-सी से भरपूर होता है. इसका खट्टा स्वाद गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने में काफी कारगर है. मौसम्बी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news