Amazing Fact: इंसान की हथेलियों और तलवों पर क्यों नहीं उगते बाल? जानिए इसके पीछे का विज्ञान
Advertisement
trendingNow11238386

Amazing Fact: इंसान की हथेलियों और तलवों पर क्यों नहीं उगते बाल? जानिए इसके पीछे का विज्ञान

Why now hairs on palm and feet: कई जानवरों के पूरे शरीर पर बाल होते हैं. उनकी हथेलियों और पैरों पर भी बाल होते हैं. लेकिन इंसान के हथेली और पैरों के तलवों पर बाल नहीं उगते. लेकिन क्या आपको इसकी वजह पता है? आइए इसके पीछे का विज्ञान बताते हैं.

Amazing Fact: इंसान की हथेलियों और तलवों पर क्यों नहीं उगते बाल? जानिए इसके पीछे का विज्ञान

Why now hairs on palm and feet: आपने कई खरगोश और भालू जैसे कई जानवरों के बारे में सुना होगा, जिनके हथेलियों और पैरों के नीचे बाल होते हैं. लेकिन हम इंसानों की हथेलियों और तलवों पर कभी भी बाल नहीं उगते. लेकिन कभी आपने सोचा है कि जब शरीर के बाकी अंगों पर बाल उगते हैं, तो हथेलियों और तलवों पर क्यों नहीं. आइए इसके पीछे का विज्ञान बताते हैं.

साल 2018 में हुई स्टडी में हुआ खुलासा

साइंस अलर्ट वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये बात लंबे वक्त तक दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए राज बनी हुई थी. लेकिन साल 2018 में एक स्टडी में इसका खुलासा हुआ. वैज्ञानिकों ने आखिरकार पता लगा लिया कि हथेलियों और तलवों पर बाल क्यों नहीं होते हैं. 

इस खास प्रोटीन की वजह से उगते हैं बाल

यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया की स्किन एक्सपर्ट्स सारा मिलर ने कॉस्मॉस वेबसाइट को बताया कि उन्होंने बालों पर काफी रिसर्च की. उन्होंने कहा कि हमारे शरीर में एक खास तरह का प्रोटीन होता है जिसे Wnt कहते हैं. ये प्रोटीन एक मैसेंजर की तरह काम करता है, जो सेल्स के बीच बालों के उगने, स्पेस, और बढ़ने की जानकारी ले जाता है. इस प्रोटीन द्वारा दिए जाने वाले सिग्नल बालों को उगाने के लिए जरूरी होते हैं. 

सारा ने आगे बताया कि शरीर के जिन हिस्सों में बाल नहीं उगते, जैसे तलवों और हथेलियों में प्राकृतिक रूप से शरीर में मौजूद अवरोधक होते हैं जो इस प्रोटीन को अपना काम करने से रोकते हैं. ये अवरोधक भी एक तरह के प्रोटीन होते हैं जिन्हें Dickkopf 2 (DKK2) कहा जाता है. उन्होंने कहा कि इसे लेकर चूहों पर रिसर्च की गई. जब DKK2 प्रोटीन को चूहों में से हटाया गया तो उनकी हथेली पर, जहां बाल नहीं आते हैं, वहां भी बाल उगने लगे.

इंसानों के क्यों नहीं होते बाल?

इसके बाद इस प्रैक्टिकल को खरगोशों पर किया गया. जब खरगोशों पर स्टडी की गई, तो पता चला कि उनके अंदर ये प्रोटीन काफी कम पाया जाता है. इस वजह से उनके हाथ-पैरों पर ज्यादा बाल उगते हैं. लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये प्रोटीन शरीर में क्यों होता है? तो आपको बता दें कि वैज्ञानिकों को अब तक ये नहीं पता चल पाया कि इन प्रोटीन्स के होने और ना होने के पीछे क्या कारण है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जैव-विकास के कारण ये प्रोटीन जीवों के भीतर पाया जाता है. भालू और खरगोश जैसे जानवरों को बर्फ या पथरीले और दुर्गम रास्तों पर चलना पड़ सकता है. इस कारण उनके हाथों और पैरों में बाल होते हैं. वहीं, इंसानों के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है. अगर इंसानों के हाथ-पैरों में बाल उग आएं तो इससे उनकी परेशानी बढ़ जाएगी.

LIVE TV

Trending news