Weather Update Today: घने कोहरे के बीच बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, दिल्ली-NCR में बढ़ गई गलन; IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12075322

Weather Update Today: घने कोहरे के बीच बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, दिल्ली-NCR में बढ़ गई गलन; IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi-NCR Rain and Cold Wave: उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है. बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है और गलन बढ़ गई है.

Weather Update Today: घने कोहरे के बीच बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, दिल्ली-NCR में बढ़ गई गलन; IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update 24th January: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे के बीच बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है. बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है और गलन बढ़ गई है. कोल्ड वेव के साथ ही बारिश और बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली-एनसीआर के साथ ही पूरे उत्तर भारत के लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे और बारिश की वजह से ट्रेन परिचालन और विमान सेवा भी प्रभावित हुई हैं. इस वजह से हजारों यात्रियों को रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर इंतजार करना पड़ रहा है.

दिल्ली में ठंड और कोहरे के बीच बारिश का प्रकोप

दिल्ली में लोगों को ठंड और कोहरे के बीच हल्की बारिश हुई है. मौसम विभाग ने आज पूरे दिन बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से आसपास रहने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम तापमान 19 डिग्री तक पहुंच सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री कम रहा. राष्ट्रीय राजधानी में दिन में ठंड और सुबह तथा रात के समय घने कोहरे का प्रकोप है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार जनवरी में दिल्ली में पांच सर्द दिन रहे और पांच दिन शीत लहर की स्थितियां बनी रहीं जो बीते 13 साल में सबसे ज्यादा हैं.

दिल्ली में इस साल की पहली बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जनवरी में अब तक कोई बारिश नहीं हुई थी और यह इस साल की पहली बारिश है. पिछले वर्षों की तुलना में यह असामान्य घटना है, क्योंकि पिछले सात वर्षों में, दिल्ली में जनवरी में एक से छह दिन बारिश होने का चलन देखा गया. इस दौरान सफदरजंग वेधशाला में जनवरी महीने में सामान्य वर्षा का स्तर 8.1 मिमी रहा है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जनवरी में दिल्ली में 20.4 मिमी बारिश हुई जो सामान्य 19.1 मिमी से ज्यादा थी. 2022 की जनवरी में शहर में 88.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो सामान्य 21.7 मिमी से काफी ज्यादा थी. इस साल से पहले 2016 में जनवरी में कम बारिश हुई थी.

इन राज्यों में अगले 2 दिन जारी रहेगी शीतलहर

उत्तर भारत में सर्द मौसम का सितम अभी जारी है और बीच मौसम विभाग (IMD) ने ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया है कि अगले दो दिनों के दौरान ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. शीतलहर का सितम अभी जारी रहेगा. आईएमडी ने यह भी चेतावनी दी कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस के बीच है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कई हिस्सों में 6-10 डिग्री सेल्सियस है. आईएमडी के अनुसार, यह बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस नीचे है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य है.

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बुधवार को, वहीं कुछ हिस्सों में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को अलग-अलग इलाकों में ठंडे दिन से लेकर बहुत ठंडे दिन रह सकते हैं. मंगलवार और बुधवार को पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इसी तरह की स्थिति जारी रहने की संभावना है. बिहार के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है. वहीं, अगले चार दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बनी रहेगी.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

Trending news