Weather Forecast: फिर बढ़ने जा रही ठंड? दिल्ली-यूपी और इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Weather Forecast: फिर बढ़ने जा रही ठंड? दिल्ली-यूपी और इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के कई क्षेत्रों में एक बार फिर मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा सकता है. पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है जिसके कारण ठंड बढ़ सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलती हवा की दिशा मौसम में बदलाव का संकेत दे रही है.

Weather Forecast: फिर बढ़ने जा रही ठंड? दिल्ली-यूपी और इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के कई क्षेत्रों में एक बार फिर मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा सकता है. पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है जिसके कारण ठंड बढ़ सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलती हवा की दिशा मौसम में बदलाव का संकेत दे रही है. यही कारण है कि बीते 24 घंटों में पंजाब, पश्चिमी हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन-रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

इस बीच मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि आने वाले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में और पूरे राजस्थान में तापमान में गिरावट के साथ ही ठंड बढ़ सकती है.

बता दें कि इनमें से ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तापमान दो अंकों में है. स्काईमेट ने उम्मीद जताई है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान एक बार फिर एक अंक में आ सकता है.

राहत की बात यह है कि स्काईमेट एजेंसी के मुताबिक तापमान में यह गिरावट ज्यादा समय के लिए नहीं होगी. 14 फरवरी के बाद तापमान एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा. तापमान में गिरावट बहुत अधिक नहीं होगी इसलिए उत्तर पश्चिम भारत के किसी भी हिस्से में शीतलहर की वापसी की उम्मीद नहीं है.

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को दिन गर्म रहा और पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रविवार को तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी में कल यानी रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 डिग्री सेल्सियस और 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news