Kerala Landslide: केरल के वायनाड में भीषण लैंडस्लाइड, मलबे में दबकर 60 लोगों की मौत; बचाए गए 74 लोग
Advertisement
trendingNow12359484

Kerala Landslide: केरल के वायनाड में भीषण लैंडस्लाइड, मलबे में दबकर 60 लोगों की मौत; बचाए गए 74 लोग

Landslide in Kerala: केरल के वायनाड जिले में मेप्पडी के पास भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है, जिससे मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं. लैंडस्लाइड के बाद कई बच्चों समेत 60 लोगों की मौत हुई है, जबकि 74 लोगों को बचाया गया है. मलबे में 400 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है.

Kerala Landslide: केरल के वायनाड में भीषण लैंडस्लाइड, मलबे में दबकर 60 लोगों की मौत; बचाए गए 74 लोग

Wayanad Landslide Latest Updates: केरल के वायनाड जिले में मेप्पडी के पास भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के भूस्खलन हुआ. अधिकारियों ने 400 से ज्यादा लोगों के भूस्खलन के मलबे में दबे होने की आशंका जताई है. मलबे में दबकर अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 74 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में थोंडरनाड गांव में रहने वाले कई लोग शामिल हैं. बताया जा रहा है कि मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं. 

प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने बताया कि अग्निशमन विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है. केएसडीएमए ने बताया कि बचाव अभियान में मदद के लिए कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी वायनाड रवाना किया गया है. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर Mi-17 और ALH सुलूर से रवाना किए गए हैं.

2-2 लाख के मुआवजे का ऐलान, पीएम ने मुख्यमंत्री से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और इसके साथ ही जान गंवाने वालों के परिवार के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, 'वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.' प्रधानमंत्री ने वायनाड में भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. वहीं, घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

राहुल गांधी ने केरल के मुख्यमंत्री से की बात

वायनाड के पूर्व सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'मैं वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से बहुत दुखी हूं. मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है. मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है. मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा. मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं.'

मलबे में दबे सैकड़ों लोग

भूस्खलन से वायनाड के मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव प्रभावित हुए हैं. प्रभावित इलाकों के लोगों ने हादसे में सैकड़ों लोगों के भूस्खलन के मलबे में दबे होने की जानकारी दी है. अधिकारियों ने कहा कि लगातार जारी भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है. हादसे के बाद स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है और आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए गए हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी पीटीआई)

Trending news