Top Zoo in Indore: इंदौर के चिड़ियाघर में है स्नेक पार्क और पक्षी विहार, जानें टिकट और खासियत
Advertisement
trendingNow11628420

Top Zoo in Indore: इंदौर के चिड़ियाघर में है स्नेक पार्क और पक्षी विहार, जानें टिकट और खासियत

kamla Nehru Prani Sangrahalaya: इंदौर के चिड़ियाघर में स्नेक पार्क भी बनाया गया है और इसे देखने के लिए आपको अलग से 5 रुपये का टिकट लेना होगा. इस टिकट को आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं. इस स्नेक पार्क में आपको 15 से 20 तरह के सांप देखने को मिल सकते हैं.

Top Zoo in Indore: इंदौर के चिड़ियाघर में है स्नेक पार्क और पक्षी विहार, जानें टिकट और खासियत

सफाई के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर अपने 51 एकड़ में फैले चिड़ियाघर के लिए भी काफी जाना जाता है. 1974 में बना ये चिड़ियाघर (कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय) मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे पुराना चिड़ियाघर है. इसका नाम देश के 180 मान्यता प्राप्त चिड़ियाघरों में शामिल है.

इस चिड़ियाघर में आपको बाघ, मगरमच्छ, गैंडा, शेर समेत कई बड़े और छोटे जानवर आपको देखने को मिल जाएंगे. इस चिड़ियाघर में आपको खाने के काफी ऑप्शन मिल जाएंगे. इसमें फास्ट फूड, इंदौर स्पेशल और साउथ इंडियन फूड शामिल है.

क्या है टिकट की कीमत?
भारतीय लोगों के लिए इंदौर के चिड़ियाघर को देखने के लिए 20 रुपये का टिकट लेना होगा. वहीं, विदेशी पर्यटकों के लिए कीमत 100 रुपये रखी गई है. इसके अलावा चिड़ियाघर में स्टिल कैमरा और प्वाइंट शूट कैमरे से फोटो के लिए 50 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, डीएसएलआर कैमरे से फोटो के लिए 100 रुपये देने होंगे.

पक्षी विहार के लिए टिकट अलग
चिड़ियाघर के अंदर पक्षी विहार भी बनाया गया है. लेकिन इसके लिए आपको 25 रुपये का अलग से टिकट लेना होगा. पक्षी विहार के अंदर आपको जंगल का अनुभव होगा क्योंकि ये अंदर से बहुत घना है. यहां पर आपको दुनिया भर के सुंदर पक्षी देखने को मिल सकते हैं. साथ ही उनकी चहचहाहट आपको रोमांचित कर सकती है.

स्नेक पार्क के लिए अलग से टिकट
इंदौर के चिड़ियाघर में स्नेक पार्क भी बनाया गया है और इसे देखने के लिए आपको अलग से 5 रुपये का टिकट लेना होगा. इस टिकट को आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं. साथ ही इसका भुगतान आप यूपीआई के माध्यम से भी कर सकते हैं. इस स्नेक पार्क में आपको 15 से 20 तरह के सांप देखने को मिल सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news