Sonam Wangchuk: 3 इडियट्स के रियल 'फुनसुख वांगडू' हैं नाराज, 4 मांगों के साथ कर रहे पैदल मार्च
Advertisement
trendingNow12410717

Sonam Wangchuk: 3 इडियट्स के रियल 'फुनसुख वांगडू' हैं नाराज, 4 मांगों के साथ कर रहे पैदल मार्च

Delhi Chalo Padyatra: Sonam Wangchuk के नेतृत्व में चार सूत्री एजेंडे के समर्थन में लेह से ‘दिल्ली चलो पदयात्रा’ शुरू की गई है.

Sonam Wangchuk: 3 इडियट्स के रियल 'फुनसुख वांगडू' हैं नाराज, 4 मांगों के साथ कर रहे पैदल मार्च

3 Idiots and Sonam Wangchuk: जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक के नेतृत्व में 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने रविवार को लेह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक पैदल मार्च शुरू किया ताकि केंद्र से उनके चार सूत्री एजेंडे पर लद्दाख के नेतृत्व के साथ रुकी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने का आग्रह किया जा सके. सोनम वांगचुक का एक सितंबर को जन्‍मदिन भी था. ‘दिल्ली चलो पदयात्रा’ का आयोजन लेह एपेक्स बॉडी (एलएबी) द्वारा किया गया है, जो करगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (केडीए) के साथ पिछले चार वर्षों से राज्य का दर्जा, संविधान की छठी अनुसूची के विस्तार, लद्दाख के लिए लोक सेवा आयोग के साथ-साथ शीघ्र भर्ती प्रक्रिया और लेह एवं करगिल जिलों के लिए अलग-अलग लोकसभा सीट के समर्थन में संयुक्त रूप से आंदोलन का नेतृत्व कर रही है. लद्दाख के प्रतिनिधियों और केंद्र सरकार के बीच वार्ता मार्च में बिना किसी ठोस नतीजे के समाप्त हो गई थी.

‘भारत माता की जय’ और ‘हमें छठी अनुसूची चाहिए’ के ​​नारों के बीच एलएबी के अध्यक्ष थुपस्तान छेवांग ने एनडीएस मेमोरियल पार्क से मार्च को हरी झंडी दिखाई. वांगचुक ने उम्मीद जताई कि दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर दिल्ली पहुंचने पर सरकार उन्हें अच्छी खबर देगी.

कौन हैं सोनम वांगचुक? 
2010 में एक फिल्म आई थी, नाम था 'थ्री इडियट्स'. इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे तीन दोस्तों की कहानी. फिल्म में अभिनेता आमिर खान ने फुनसुख वांगडू की भूमिका निभाई थी. फिल्म में वह दोस्तों की मुश्किल समय में मदद करते दिखाए जाते हैं. इसके अलावा फिल्म में फुनसुख को विज्ञान और तकनीक से जुड़े कई रोचक आइडियाज पर काम करते दिखाया जाता है. उनके पास कई पेटेंट्स भी होते हैं. यह फिल्म असल जिंदगी के फुनसुख वांगडू यानी सोनम वांगचुक पर आधारित थी. सोनम वही शख्स हैं, जिन्हें अपने नए आइडियाज पर बेहतरीन काम करने के लिए जाना जाता है. 

Akbar को स्‍कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'महान', ऐसी किताबें जला दी जाएंगी

तिकोने बर्फ स्तूप
उनकी सबसे बड़ी खोज पहाड़ों पर तैनात रहने वाले सेना के जवानों के लिए एक टेंट बनाना है, जो माइनस 20 डिग्री सेल्सियस में भी अंदर के तापमान को 15 डिग्री सेल्सियस रखता है. इसकी खूबी यह है कि पहाड़ों पर जवानों के टेंट को गर्म रखने के लिए जलाए जाने वाले कोयला या केरोसिन तेल जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करके सोलर एनर्जी का उपयोग किया जाता है. उनकी इस अनोखी खोज को पहाड़ों पर पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

सोनम के पास पहाड़ों में जीवन को सरल बनाने के लिए अपने अनोखे आइडियाज होते हैं, जिन पर वह हमेशा काम करते रहते हैं. ऐसे ही उनके एक आइडिया की ही उपज थी, लद्दाख के तिकोने बर्फ स्तूप.
लद्दाख जैसे दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में कम बारिश होने की वजह से पानी की समस्या बनी रहती है. सूखे की समस्या से जूझते लद्दाख के लिए सोनम ने एक आर्टिफिशियल ग्लेशियर भी बनाया है. इसके जरिए गर्मियों में सिंचाई की जाती है. सोनम ने इस कृत्रिम ग्लेशियर को 'बर्फ का स्तूप' नाम दिया है. इनका निर्माण करके पानी को इकट्ठा करना शुरू किया गया था, जिससे लद्दाख के लोगों को पानी की किल्लत से बहुत हद तक निजात मिली. उनके इस कार्यक्रम को 'ऑपरेशन होप' नाम दिया गया था. सोनम की इस खोज ने उन्हें पूरी दुनिया में पहचान दिलाई.

वह छात्रों द्वारा 1988 में स्थापित स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (एसईसीओएमएल) के संस्थापक-निदेशक भी हैं. संस्थापक छात्रों के अनुसार वो एक विदेशी शिक्षा प्रणाली का विरोध कर रहे हैं. इसके अलावा सोनम को एसईसीएमओएल परिसर को डिजाइन करने के लिए भी जाना जाता है जो पूरी तरह से सौर-ऊर्जा पर चलता है, और खाना पकाने, रोशनी या हीटिंग के लिए जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करता है.

सोनम वांगचुक हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स लद्दाख के निदेशक भी हैं. वे लद्दाख में शिक्षाविद और पर्यावरणविद की भूमिका में भी हैं. उन्हें साल 2018 में समाज में अपनी नई तकनीकों के जरिए जीवन को सुगम बनाने के लिए मैग्सेसे पुरस्कार मिल चुका है. उन्होंने 1988 में लद्दाखी बच्चों और युवाओं का समर्थन करने और उन छात्रों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से सेक्मॉल की स्थापना की थी.

सोनम वांगचुक का जन्म एक सितंबर, 1966 को लेह के उलेतोकपो गांव में हुआ था. सोनम ने 9 साल की उम्र तक कोई भी औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की थी क्योंकि उनके गांव में कोई स्कूल नहीं था. उन्हें 9 साल की उम्र में श्रीनगर के एक स्कूल में दाखिला मिला था.

(इनपुट: एजेंसियां)

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news