Telangana: हैदराबाद में कई कसाई क्यू बुखार से संक्रमित, बूचड़खाने से दूर रहने की दी गई सलाह
Advertisement

Telangana: हैदराबाद में कई कसाई क्यू बुखार से संक्रमित, बूचड़खाने से दूर रहने की दी गई सलाह

Q Fever Cases: हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र (NRCM) ने पुष्टि की है कि 250 नमूनों में से 5 कसाइयों में बैक्टीरिया कॉक्सिएला बर्नेटी की वजह से होने वाला क्यू फीवर पाया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो

Q Fever Cases in Hyderabad: क्यू बुखार के प्रकोप की रिपोर्ट के बाद तेलंगाना में कई कसाईयों को शहर में बूचड़खानों से दूर रहने के लिए कहा गया है. आम तौर पर मवेशियों और बकरियों से फैलने वाले इस जीवाणु संक्रमण के कारण मरीजों को बुखार, थकान, सिरदर्द, सीने में दर्द और दस्त जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र (NRCM) ने पुष्टि की है कि 250 नमूनों में से 5 कसाइयों में बैक्टीरिया कॉक्सिएला बर्नेटी की वजह से होने वाला क्यू फीवर पाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 5 फीसदी से कम कसाइयों में जूनोटिक रोग जैसे Psittacosis और Hepatitis E पाए गए हैं. बता दें Psittacosis संक्रमित तोते (Parrots) से इंसानों में फैलता है.

डॉक्टरों ने कहा घबराने की जरुरत नहीं
बीमारी की जानकारी सामने आने के बाद अधिकारियों ने संक्रमित कसाइयों को बूचड़खानों से दूर रखने का आदेश दिया है. साथ ही उन्हें एडवांस डायग्नोस्टिक टेस्ट कराने की भी सलाह दी गई है. हालांकि जीएचएमसी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अब्दुल वकील का कहना है कि अभी घबराने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि अभी तक केवल कुछ कसाई संक्रमित हुए हैं.

डॉक्टरों ने बताया कि सेरोपोसिटिव टेस्ट से पता चलता है कि इस संक्रमण के खिलाफ शरीर में एंटीबाडी मौजूद है. हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि कसाई किसी और को भी संक्रमित कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news