Rainfall Alert: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से धुंध छंटी लेकिन ठंड ने बढ़ा दी परेशान
Advertisement
trendingNow12087268

Rainfall Alert: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से धुंध छंटी लेकिन ठंड ने बढ़ा दी परेशान

Rainfall alert: मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आज बुधवार को बारिश होने का जो पूर्वानुमान लगाया था वो सही साबित हुआ है।

Rainfall Alert: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से धुंध छंटी लेकिन ठंड ने बढ़ा दी परेशान

Rainfall alert: बीते कुछ दिनों से गलन वाली ठंड का दौर जारी है. इसके साथ ही मौसम विभाग की एक भविष्यवाणी सच साबित हुई है. दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया. अब दिल्ली में ठंड और बढ़ सकती है. देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का पहला बड़ा दौर शुरू हो गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सात दिनों तक सामान्य से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के साथ पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बुधवार को बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि तीन पश्चिमी विक्षोभों की वजह से 31 जनवरी से लेकर 3 फरवरी 2024 तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है. 

बदलेगा मौसम का मिजाज

उत्तर भारत में कुछ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मौसम बदलने जा रहा है. मौसम विभाग के शिमला, दिल्ली और चंडीगढ़ सेंटर्स से आ रही जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में 31 जनवरी से लेकर 5 फरवरी तक बारिश का दौर बरकरार रह सकता है. हालांकि इस दौरान सुबह और रात में कोहरा छाया रहेगा. इसी प्रकार अगले एक हफ्ते तक मौसम के विभिन्न रंग देखने को मिलेंगे. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी तो रात के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं दिन के समय ठिठुरन बढ़ेगी. 

नए साल में बारिश का पहला दौर, ठंड से कब मिलेगी राहत?

इस साल उत्तर भारत में बारिश का पहला दौर होगा. सर्दियों के मौसम में अब तक दिसंबर में सिर्फ एक दिन बारिश हुई थी. मौसम विभाग के अधिकारी मृत्युंजय महापात्र ने कहा, साल की शुरुआत में और ठंड के इस मौसम में पहली बार एक बहुत बड़े इलाके में भारी बर्फबारी होने की उम्मीद है.

आईएमडी के अपडेट में कहा गया है कि दिसंबर के अंत से उत्तर भारत में घना कोहरा छाया हुआ है, जो अभी कुछ दिन यूं ही परेशान करेगा. हालांकि अगले 72 घंटों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कोहरे से कोई खास राहत नहीं मिलेगी. आगे 5 फरवरी से तेज उत्तरी हवाएं चलने की उम्मीद है जो रात के तापमान को कम करते हुए कोहरे के प्रकोप को कम कर सकती हैं.

इन इलाकों में बारिश

अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद है. वहीं हिमाचल प्रदेश और पंजाब में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है. दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और यूपी में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

 

Trending news