Rain Updates: संभलकर रहें! आज भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बंद किए गए स्कूल; जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11387798

Rain Updates: संभलकर रहें! आज भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बंद किए गए स्कूल; जानें अपने शहर का हाल

Weather Forecast: पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही बरसात से आज भी आपको राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने आज यूपी-उत्तराखंड उत्तर भारत के कई हिस्सों के लिए तेज बरसात का अलर्ट जारी किया है. इसके चलते कई शहरों में आज स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

Rain Updates: संभलकर रहें! आज भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बंद किए गए स्कूल; जानें अपने शहर का हाल

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 4 दिनों से हो रही बारिश (Rain Updates) रुकने का नाम नहीं ले रही है. इस बेमौसम बरसात ने लोगों को अब परेशान कर दिया है.  हालांकि यह बारिश सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों में हो रही है. आंकड़े बताते हैं कि इस बारिश ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया है. मौसम विज्ञान के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2007 के बाद से पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई.

1969 के बाद तापमान में सबसे कम अंतर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह 9 बजे दर्ज किया गया वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 54 था जो 'अच्छी' श्रेणी में आता है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान (20.8 डिग्री सेल्सियस) और शनिवार को अधिकतम तापमान (23.4 डिग्री सेल्सियस) के बीच का अंतर 2.6 डिग्री सेल्सियस था, जो 1969 के बाद सबसे कम है.

इन जिलों मे बारिश का अलर्ट, स्कूल हुए बंद

यूपी में अगले 24 घंटे में झांसी, जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, एटा, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ में भारी बारिश (Rain Updates) का अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते यूपी-उत्तराखंड समेत दिल्ली-एनसीआर में स्कूल बंद रहेंगे. 

यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश (Rain Updates) को देखते हुए आज नर्सरी से 12 कक्षा तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिाय गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे भारी बरसात को देखते हुए सोमवार को अपने घरों से ही काम करें और जरूरी होने पर ही बाहर निकलें. 

लखनऊ के अलावा गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद में भी जिला प्रशासन ने आज यानी सोमवार के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. जिला प्रशासन की ओर से जारी ये आदेश सभी शिक्षा मंडलों के 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों के लिए है. वहीं अलीगढ़ में 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

उत्तराखंड में आज तेज बारिश की आशंका

उत्तराखंड में भी आज तेज बरसात (Rain Updates) की आशंका जताई गई है. इसके चलते चंपावत, नैनीताल और देहरादून समेत कई जिलों में आज स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया गया है. इन सभी जिलों में आंगनवाड़ी केंद्रों से लेकर 12वीं तक के स्कूल आज बंद रहेंगे. इन स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में काम करने वाले स्टाफ की छुट्टी का भी ऐलान किया गया है. 

(इनपुट भाषा)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news