Sarkari Naukri: केंद्र में कितने सरकारी पद हैं खाली? किस डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा नौकरियां? जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11631670

Sarkari Naukri: केंद्र में कितने सरकारी पद हैं खाली? किस डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा नौकरियां? जानकर रह जाएंगे हैरान

Vacant Govt Posts: कई बार तो ऐसा होता है कि भर्तियां आती हैं, एग्जाम भी होता है लेकिन उसके नतीजे को रद्द कर दिया जाता है तो कभी पेपर लीक हो जाता है. फिर भी अभ्यर्थी उम्मीद नहीं छोड़ते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केंद्र सरकार में कितने पद खाली हैं. सरकार ने लोकसभा में यह जानकारी दी है.

Sarkari Naukri: केंद्र में कितने सरकारी पद हैं खाली? किस डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा नौकरियां? जानकर रह जाएंगे हैरान

How to Get Govt Job: सरकारी नौकरी की तमन्ना किसे नहीं होती. सालों साल लोग इसकी तैयारी करते हैं लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं होता. कई बार तो ऐसा होता है कि भर्तियां आती हैं, एग्जाम भी होता है लेकिन उसके नतीजे को रद्द कर दिया जाता है तो कभी पेपर लीक हो जाता है. फिर भी अभ्यर्थी उम्मीद नहीं छोड़ते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केंद्र सरकार में कितने पद खाली हैं. सरकार ने लोकसभा में यह जानकारी दी है.  केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 9.79 लाख से ज्यादा पद खाली हैं जिनमें सबसे ज्यादा 2.93 लाख रेलवे में हैं. जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के मुताबिक पद खाली होना और भरना एक नियमित प्रक्रिया है.

उन्होंने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, सरकार सभी मंत्रालयों और विभागों के खाली पदों को समय पर भरने के लिए पहले ही निर्देश जारी कर चुकी है. भारत सरकार के रोजगार मेले रोजगार पैदा करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. सिंह ने एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट की सालाना रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि रेलवे के अलावा रक्षा (सिविल) में खाली पदों की तादाद 2.64 लाख, होम मिनिस्ट्री में 1.43 लाख, इंडिया पोस्ट में 90,050 पद और रेवेन्यू में 80,243 पद खाली हैं.

पिछले दिनों मोदी सरकार ने संसद में बताया था कि भारत की तीनों सशस्त्र सेनाओं में 1.55 लाख पद लाखी हैं. इनमें 1.36 लाख खाली पद सिर्फ इंडियन आर्मी में हैं. रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा था तीनों सेनाओं में जवानों और अफसरों की कमी पूरी करने के लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है.भर्तियों में यूथ ज्यादा से ज्यादा बढ़-चढ़कर भाग ले, इसके लिए भी कई उपाय किए गए हैं. गौरतलब है कि इंडियन आर्मी में 8,129 अफसरों की कमी है. इनमें आर्मी डेंटल कॉर्प्स और आर्मी मेडिकल कॉर्प्स  शामिल हैं. 509 खाली पद मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एनएनएस) और 1,27,673 पद जेसीओ व अन्य रैंकों पर भी खाली हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news