NIA ISIS Crackdown: आतंकियों की भर्ती, दहशत फैलाने की साजिश...NIA ने ऐसे चौपट किया ISIS का 'मिशन टेरर'
Advertisement
trendingNow12017048

NIA ISIS Crackdown: आतंकियों की भर्ती, दहशत फैलाने की साजिश...NIA ने ऐसे चौपट किया ISIS का 'मिशन टेरर'

ISIS Terror Attack: NIA को जानकारी मिली थी कि देश में ISIS के आतंकी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुए हैं. इस आतंकी मॉड्यूल का सरगना कर्नाटक में है और इसी जानकारी के बाद एजेंसी ने 14 दिसंबर 2023 को मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की.

NIA ISIS Crackdown: आतंकियों की भर्ती, दहशत फैलाने की साजिश...NIA ने ऐसे चौपट किया ISIS का 'मिशन टेरर'

NIA Raids: राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने देश में आतंकी संगठन ISIS की आतंकी साजिश को रोकते हुए आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इन आतंकियों की गिरफ्तारी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, झारखंड और कर्नाटक से की गई है. 

NIA को जानकारी मिली थी कि देश में ISIS के आतंकी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुए हैं. इस आतंकी मॉड्यूल का सरगना कर्नाटक में है और इसी जानकारी के बाद एजेंसी ने 14 दिसंबर 2023 को मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की. जानकारी पुख्ता होने के बाद एजेंसी ने 18 दिसंबर को सवेरे दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक में 19 जगहों पर छापेमारी कर आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया है. 

मोहम्मद सुलेमान है मॉड्यूल का सरगना

गिरफ्तार किए गए आतंकियों में मिनाज उर्फ मोहम्मद सुलेमान इस मॉड्यूल का सरगना है और कर्नाटक के बल्लारी का रहने वाला है. इसके अलावा बाकी आतंकी जो गिरफ्तार किए गए उनके नाम अनस इकबाल शेख (मुंबई), मोहम्मद मुनीरूद्दीन (बेंगलुरु), सैयद समिउल्ला उर्फ सामी (बेंगलुरु), मोहम्मद मुज्जमिल (बेंगलुरु), सयान रहमान उर्फ हुसैन (दिल्ली) और मोहम्मद शहबाज  उर्फ जुलिफ्कार उर्फ गुड्डू (जमशेदपुर) है. 

NIA ने इन आतंकियों के पास से IED बनाने का सामान बरामद किया है, जिसमें सल्फर पोटैशियम नाइट्रेट, चारकोल, गनपाउडर,एथनॉल, शुगर और एक्सप्लोसिव बरामद किया है. इसके अलावा तेज धार हथियार और कैश भी इनके पास से बरामद किया गया है. 

ISIS के लिए करता था भर्तियां

एजेंसी के मुताबिक मिनाज इस बल्लारी मॉड्यूल का सरगना था और वो कॉलेज में पढ़ने वाले मुस्लिम लड़कों को ISIS में भर्ती करने में लगा था. कॉलेज जाने वाले बच्चों को टारगेट करने के लिए ये उनके बीच में जिहाद से जुड़े पर्चे बंटवाता था, ताकि जिहाद के लिए मुजाहिद्दीनों की भर्ती की जा सके. 

इसी महीने 9 दिसंबर को NIA ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में छापेमारी कर 15 ISIS के आतंकियों को गिरफ्तार किया था जो देश में बड़ी वारदात को अंजाम देना चाहते थे. महाराष्ट्र में चल रहे इस मॉड्यूल का सरगना साकिब नचान था, जिसने ठाणे के पास पदगाह को ISIS का आज़ाद इलाक़ा घोषित किया हुआ था और 'अल शाम' यानी सीरिया का इलाका घोषित किया था. यानी पिछले कुछ दिनों में ही NIA ने ISIS के 23 आतंकियों को गिरफ्तार किया है जो देश में बड़ी वारदात को अंजाम देना चाहते थे. 

Trending news